REET Psychology Revision Test-16 Free MCQ For REET 2022 Both Level

REET Psychology Revision Test-16 Free MCQ For REET 2021 Both Level


REET Psychology Revision Test-16 Free MCQ For REET 2021 Both Level
1/30 “कमी या अति की शारीरिक अवस्था को आवश्यकता कहा जाता है।” यह कथन है?वुडवर्थडोलार्डमैकक्लीलैंडकैनन


2/30 निम्न में से कौनसा सिद्धान्त गेस्टाल्ट सिद्धान्त के अन्तर्गत आता है?सूझ का सिद्धान्तक्रिया-प्रसूत सिद्धान्तप्रबलन सिद्धान्तउपरोक्त सभी3/30 शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की किस धारा में विद्यालय प्रबन्धन समिति के गठन की बात कही गई है?धारा 22धारा 21धारा 23धारा 24


4/30 अनौपचारिक / अप्रमापीकृत परीक्षण हो सकते है?लिखितमौखिकप्रायोगिकउपरोक्त सभी


5/30 क्रियात्मक अनुसंधान का द्वितीय सोपन है?उपकल्पना निर्माणतथ्य संग्रहण विधियांयोजना का कार्यान्वयनकार्य के लिए प्रस्तावों पर विचार विमर्श


6/30 सतत् एवं समग्र मूल्यांकन (CCE) की सबसे पहले सिफारिश की गई -राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 मेंएन. सी. एफ. 2005 मेंराष्ट्रीय शिक्षा अभियान 2000 मेंशिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में7/30 मैक्डूगल के अनुसार किस प्रकार की कल्पना का दूसरा नाम स्मृति है?उत्पादक कल्पनारचनात्मक कल्पनासृजनात्मक कल्पनापुनरुत्पादक कल्पना


8/30 “चिन्तन इच्छा सम्बन्धी प्रक्रिया है जो किसी असन्तोष के कारण आरम्भ होती है।” यह कथन है?वेलेन्टाइनरेबर्नरॉसस्कीनर


9/30 जब पूर्ण का अधिगम नई स्थितियों के सीखने का बिल्कुल प्रभावित नहीं करता, तो यह . ………… कहलाता है।अधिगम का शून्य स्थानान्तरणअधिगम निरपेक्ष स्थानान्तरणअधिगम का सकारात्मक स्थानान्तरणअधिगम का नकारात्मक स्थानान्तरण


10/30 चालक को जन्म देती है?उद्दीपनप्रेरणाभूखआवश्यकता11/30 अधिगम के आकलन आवश्यक होते है -ग्रेड एवं अंकों के लिएपृथ्थकरण के उद्देश्य को प्रोत्साहन देने के लिएजांच परीक्षण के लिएप्रेरणा के लिए


12/30 चिन्तन का उत्कृष्ट रूप और जटिल मानसिक प्रक्रिया किस नाम से जाना जाता है?विचारअभियोग्यताकल्पनातर्क


13/30 बालक का विकास मूल रूप से परिणाम है?वातावरणवंशानुक्रमवतावरण एवं वंशानुक्रमवंशानुक्रम एवं माता-पिता14/30 मानसिक रूप से पिछड़े बालकों के लिए निम्न में से कौनसी व्यूह रचना कार्य करेगी?कार्यों को मूर्त रूप में समझनाविद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करनास्व अध्ययन के अवसर प्रदान करनासहायता के लिए बाहर से संसाधनों को प्राप्त करना


15/30 पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिए किया जाता है?प्रतिभाशाली बालकों के लिएनिम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिएप्रतिभाशाली एवं निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिएइनमें से कोई नहीं


16/30 निम्न में से कौनसे विशिष्ट बालकों की श्रेणी में नहीं आते?पिछड़े बालकविकलांग बालकलम्बे बालकमंदबुद्धि बालक


17/30 विकलांग बालकों से हम समझते है, ऐसे बालक -जिनकी बुद्धिलब्धि सामान्य बालक से अधिक होजो पढ़ने में ध्यान नहीं देतेजो शारीरिक दोष से ग्रसित होंजो अपने अभिभावकों के लिए समस्याएं उत्पन्न करते हो


18/30 विपरीत विचारों, इच्छाओं, उदेश्यों आदि का विरोध कहलाता है?कुसमायोजनसंघर्षआत्मीकरणशोधन


19/30 क्रिया-प्रसूत अनुबंधन सिद्धान्त के सन्दर्भ में निम्न में से कौनसा कथन असत्य है -इस सिद्धान्त की नीव ई.एल. थॉर्नडाइक ने रखी थीइस सिद्धान्त का पूर्ण विकास बी.एफ. स्किनर ने कियाइसके अनुसार पुनर्बलन से अनुक्रिया में तीव्रता आती हैइनमें से कोई नहीं


20/30 किशोरावस्था की ऐसी आदत जिसमें खुद को भूखे रखने की प्रवृत्ति होती है तथा यह ज्यादा बालिकाओं में पायी जाती है। ऐसी अवस्था को कहा जाता है?टोकन इकोनॉमीगठन करनाविलोपनअप्रकट संवेदीकरण


21/30 निम्न में से कौनसा कथन सही नहीं है -वृद्धि एवं विकास पर्यायवाची है।वृद्धि में मात्रात्मक परिवर्तन निहित है।वृद्धि जीवनपर्यन्त नहीं होती है।वृद्धि के साथ विकास भी होता है।22/30 मानव विकास के सन्दर्भ में कौनसा कथन गलत है?यह परिपक्वता तक चलता है।यह परिपक्वता तक चलता है।यह परिवर्तनों का प्रगतिशील क्रम है।यह जन्म पूर्वावस्था में भी होता है।


23/30 विकास के सन्दर्भ में निम्न में से कौनसा कथन सत्य नहीं है?विकास की प्रत्येक अवस्था के अपने खतरे है।उद्दीपन से विकास को बढ़ावा नहीं मिलता है।विकास सांस्कृतिक परिवर्तन से प्रभावित होता है।विकास की प्रत्येक अवस्था की अपनी विशेषतायें होती है।


24/30 निम्नलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धान्त नहीं है?निरन्तरता का सिद्धान्तव्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धान्तविशिष्ट से सामान्य प्रतिक्रिया तक बढ़ने का सिद्धान्तएकीकरण का सिद्धान्त


25/30 निम्नलिखित में से कौनसे मनोवैज्ञानिक “संवेगात्मक बुद्धि की अवधारणा से संबंधित है?पीटर सैलोवेडेनियल गोलमैनजॉन मेयरउपर्युक्त सभी


26/30 निम्नलिखत में से किस मनोवैज्ञानिक ने बहुबुद्धि सिद्धान्त दिया है?कैटलबर्टगार्डनरपियर्सन


27/30 एक बालक की वास्तविक आयु 15 वर्ष है तथा मानसिक आयु 21 वर्ष है तो उसकी बुद्धिलब्धि होगी?140120130150


28/30 बुद्धि परीक्षण हेतु सर्वप्रथम बिने-साइमन मापनी का निर्माण किया गया?1905 में1910 में1915 में1920 में


29/30 एक छात्र 8 वर्ष का है, उसकी मानसिक आयु 12 वर्ष है। उसकी बुद्धिलब्धि क्या होगी?1207590150


30/30 विद्यालय को किसके लिए वैयक्तिक भिन्नताओं को पूरा करना चाहिए?वैयक्तिक शिक्षार्थी को विशिष्ट होने की अनुमति कराने के लिएवैयक्तिक शिक्षार्थियों के मध्य खाई को कम करने के लिएशिक्षार्थियों के निष्पादन और योग्यताओं को समान करने के लिएयह समझने के लिए कि क्यों शिक्षार्थी सीखने के योग्य या अयोग्य है Result:

REET Psychology Revision Test-16 Free MCQ For REET 2021 Both Level

आपके लिए उपलब्ध कराए गए दूसरे टेस्ट


वृद्धि एवं विकास की संकल्पना


Clcik here for 1st test

Test-35 ke liye Click kare

Test-36 ke liye Click kare

Test-37 ke liye Click kare

Test-38 ke liye Click kare

Test-39 ke liye Click kare

Test-40 ke liye Click kare

Test-41 ke liye Click kare

REET Psychology Revision Test- 16 Free MCQ For REET 2021 Both Level

यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

REET Psychology Revision Test-16 Free MCQ For REET 2021 Both Level विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 



Click here to join our Telegram Group


Click here to join our facebook page


Leave a Comment