REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-19 दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-19 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-19 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-19 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-19 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-19 के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-19 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

1/30 क्रियात्मक अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य है?(a) सैद्धांतिक(b) तथ्यात्मक(c) व्यवहारिक(d) उपरोक्त सभी2/30 क्रियात्मक अनुसंधान के संबंध में सत्य कथन है-(a) क्रियात्मक अनुसंधान शैक्षिक क्षेत्र के क्रियात्मक पक्ष से जुड़े अनुसंधान है।(b) क्रियात्मक अनुसंधान का क्षेत्र सीमित तथा संबंधित कक्षा या विद्यालय तक होता है।(c) कक्षा या विद्यालय तक की समस्या का समाधान किया जाता है।(d) उपयुक्त सभी


3/30 परिहार अधिगम (avoidance learning) क्या है?(a) स्कीनर बॉक्स से बाहर निकलना सीखना।(b) पहेली बॉक्स से बाहर निकलना सीखना।(c) किसी संभावित दंड से बचने के लिए विशेष अनुक्रिया एक समय के भीतर में करना सीखना।(d) सीखी गई अनुक्रिया को न करना सीखना।4/30 समायोजन के सामाजिक-सीखना विचारधारा में व्यक्ति के समायोजी व्यवहार का तात्पर्य(a) दिन-प्रतिदिन की समस्याओं एवं तनावों से उत्तम ढंग से निबटने की क्षमता से होता है।(b) सामाजिक मानकों के अनुरूप व्यवहार करने से होता है।(c) सामाजिक मूल्यों तथा जैविक आवश्यकताओं के बीच तालमेल बैठाकर चलने से होता है।(d) समाजीकरण के नियमों एवं सिद्धान्तों के अनुरूप व्यवहार करने से होता है।


5/30 सीखने के संज्ञानात्मक सिद्धांत का प्रतिपादन किया गया था?(a) कोहलर द्वारा(b) टालमैन द्वारा(c) वरदाईमर द्वारा(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं6/30 विरेचन की अवस्था में निम्नांकित में से कौन-सा क्रम सही होता है-(a) चेतन-अर्द्धचेतन-अचेतन(b) अर्द्धचेतन-चेतन-अचेतन(c) अचेतन-अर्द्धचेतन-चेतन(d) चेतन-अचेतन-अर्द्धचेतन7/30 RTE 2009 में कक्षा 6 से 8 के लिए एक वर्ष में क्रमशः कितने कार्य दिवस एवं कार्य घंटे तय किए गए हैं?(A)220 दिन, 900 घंटे(B) 200 दिन, 1000 घंटे(C)220 दिन, 1000 घंटे(D)200 दिन, 800 घंटे


8/30 SMC (स्कूल प्रबन्धन समिति) के बारे में असत्य कथन बताइए(A)SMC का उल्लेख RTE की धारा 21 में है।(B)SMC में कुल 16 सदस्य होते हैं।(C)SMC का पुनर्गठन प्रत्येक तीन वर्ष में होता है।(D)SMC का अध्यक्ष विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रछात्रा का अभिभावक ही हो सकता है।9/30 प्रथम तीन वर्षों में विकास तीव्रता से होता है, किन्तु उसके बाद गति धीमी पड़ जाती है। परन्तु फिर भी विकास जारी रहता है। यह विकास का कौनसा सिद्धान्त हैA निरन्तरता का सिद्धान्तB व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धान्तc समान प्रतिमान का सिद्धान्तD इनमें से कोई नहीं10/30 एक महिला अपनी बेटी के अंतर्राजीय विवाह को इसलिये स्वीकार नहीं कर पाती क्योंकि उसे लगता है कि बेटी ने पूरे गाँव में नाक कटवा दी। वह महिला नैतिक तर्कणा की किस अवस्था पर हैA दण्ड एवं आज्ञाकारितB साधनात्मक सापेक्षावादी उन्मुखताC अच्छा लड़का भली लड़कीD सामाजिक क्रम संपोषित उन्मुखता11/30 अधिगम के बारे में असत्य कथन है(A)अधिगम उत्पाद है, प्रक्रिया नहीं।(B) अधिगम व्यवहार में परिवर्तन है।(C) अधिगम का प्रत्यक्ष निरीक्षण नहीं हो सकता।(D)अधिगम व्यक्तिगत एवं सामाजिक दोनों होता है।12/30 एक युवक इस विनिश्चय में है कि वह रीट की तैयारी करे अथवा Second Grade परीक्षा पर ध्यान केन्द्रित करे। यह स्थिति है(अ) पद्धति  पद्धति अन्तर्द्वन्द्व(ब) वर्जन  वर्जन अन्तर्द्वन्द्व(स) पद्धति  वर्जन अन्तर्द्वन्द्व(द) बहुउपागम  परिहार अन्तर्द्वन्द्व13/30 मौखिक संवाद जो बच्चे अपने आप से करते हैं, उन्हें लेव वायगोत्सकी क्या कहते हैं?(A) समस्यात्मक वार्ता(B) अहंकेंद्रित वार्ता(C) व्यक्तिगत वार्ता(D) प्रांत वार्ता


14/30 निम्नलिखित में सत्य कथन कौनसा है?(a) अभिवृद्धि शब्द का प्रयोग बालक के मानसिक व सामाजिक विकास के लिए किया जाता है।(b) बालक की शारीरिक वृद्धि एवं विकास वंशानुक्रम  एवं वातावरण से प्रभावित होता है।(c) बालक की शारीरिक वृद्धि एवं शारीरिक विकास एक दूसरे के विरोधी होते है।(d) उपरोक्त सभी कथन सत्य है।15/30 बालक के गतिक विकास के संबंध में असत्य कथन है(a) गतिक विकास में वैयक्तिक भिन्नता पाई जाती है।(b) गतिक विकास में एक पूर्व अनुमानित पैटर्न होता है।(c) गतिक विकास के लिए मानक बनाना असंभव है।(d) गतिक विकास मांसपेशियों व तंत्रिकाओं की परिपक्वता पर निर्भर करता है।16/30 निम्नलिखित में से असत्य कथन कौनसा है(a) कोहलबर्ग ने अपने नैतिक विकास सिद्धांत प्रतिपादित करने के लिए किए गए शोध में 4 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बालकों को सम्मिलित किया।(b) कोहलबर्ग ने अपने नैतिक सिद्धांत में प्राक् रूढ़िगत, रूढ़िगत व पश्च रूढिगत तीन स्तरों का वर्णन किया।(c) पश्च रूढिगत नैतिक तर्कणा स्तर नैतिकता का उच्चतम स्तर होता है।(d) रूढिगत नैतिक तर्कणा अवस्था सामान्यतः 10 से 13 वर्ष के आयु वर्ग में पाया जाता है।17/30 उत्तर बाल्यावस्था नहीं है(a) ‘सामर्थ्य के मनोसामाजिक गुण के विकास की अवस्था(b) उत्क्रमणीय चिंतन की अवस्था(c) उत्तर परम्परागत नैतिक तर्कना की अवस्था(d) संरक्षण, संग्रहण, वर्गीकरण की अवस्था18/30 एरिक्सन के मनोसामाजिक विकास की प्रथम अवस्था है ?(a) आत्मनिर्भरता बनाम शंका/लज्जा(b) उद्यमिता बनाम हीन भावना(c) पहल बनाम अपराध बोध(d) विश्वास बनाम अविश्वास


19/30 ब्रूनर के संज्ञानात्मक विकास के संबंध में असत्य कथन का चयन कीजिए(a) पियाजे की तरह ब्रूनर ने भी अनुभूतियों और भाषा के महत्व को संज्ञानात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण माना है।(b) सक्रिय अवस्था में बालक प्रत्यक्ष अनुभव द्वारा ज्ञानेन्द्रियों की सहायता से संज्ञान का विकास करता है।(c) प्रतिविम्बात्मक अवस्था पियाजे की प्राकसंक्रियात्मक अवस्था के समानान्तर है।(d) उपर्युक्त सभी सत्य है।20/30 कोह का ब्लॉक डिजाइन परीक्षण उदाहरण है(a) शाब्दिक परीक्षण का(b) सृजनात्मकता परीक्षण का(c) निष्पादन परीक्षण का(d) व्यक्तित्व परीक्षण का21/30 जब परिपक्वता व अनुभव के कारण मनुष्य में क्रमिक और प्रगतिशील परिवर्तन होते हैं, वह है(a) विकास(b) अकेले ऊँचाई में वृद्धि(c) भावनात्मक असामान्यता(d) अकेले भार में वृद्धि


22/30 निम्नलिखित में से कौन-सा किशोरावस्था में सामाजिक विकास का एक लक्षण नहीं है?(a) अपने वय: समूह का एक सक्रिय सदस्य(b) विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण(c) मैत्री संबंधों में भारी कमी(d) विशिष्ट रुचियों में विस्तार23/30 तरल व ठोस बुद्धि सिद्धांत के प्रतिपादक हैं(a) थर्स्टन व कैली(b) R.B. कैटल(c) बी.एस. ब्लूम(d) थॉम्पसन24/30 बहुबुद्धि सिद्धांत के अनुसार सभी प्रकार के खनिजों, पेड़-पौधों, वनस्पति आदि को पहचानने और वर्गीकृत करने की योग्यता ……… कहलाती है।(a) गणितीय बुद्धि(b) प्राकृतिक बुद्धि(c) स्थानिक बुद्धि(d) भाषायी बुद्धि25/30 प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (TAT) का विकास………… द्वारा किया गया था।(a) सायमण्ड(b) होल्ट्ज मैन(c) मुर्रे(d) बैलक26/30 विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौनसी व्यूह रचना अधिक उपयुक्त है?(a) अधिकतर बच्चों को सम्मिलित करते हुए कक्षा में चर्चा करना(b) विद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन(c) सहकारी अधिगम तथा सहपाठियों द्वारा अनुशिक्षण(d) अध्यापक के लिए योग्यता आधारित समूहीकरण


27/30 जिन बालकों की शक्षिक उपलब्धि अपनी आयु के अन्य बालक से निम्न रहती है, कहलाते है?(a) पिछड़ा बालक(b) मंदबुद्धि बालक(c) मंदिमना बालक(d) बाल अपराधी28/30 निम्न में से कौनसा कथन गलत है?(a) अधिगम समायोजन है।(b) अधिगम सार्वभौमिक है।(c) अधिगम हमेशा अवलोकनीय होता है।(d) अधिगम का परिणाम व्यवहार परिवर्तन होता है।29/30 ‘मापन नियमानुसार वस्तुओं या घटनाओं को संख्या प्रदान करता है। उक्त कथन है -(a) एस. एस. स्टीवेन्स(b) कार्नोस(c) ई. बी. बेस्ले(d) करलिंगर


30/30 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 (NCF 2005) शिक्षण के लिए त्रिभाषा सूत्र दिया गया जिसमें मातृभाषा माना गया?(a) स्थानीय भाषा(b) हिन्दी(c) अंग्रेजी(d) संस्कृत Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE

THANKYOU

Leave a Comment