REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-3 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-3 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

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REET 2022: Psychology Model Paper-3 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-3  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंगे


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-3 मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

1/30 मूल्याङ्कन एक क्रमिक प्रक्रिया है जो की सम्पूर्ण शिक्षा प्रणाली का एक अंग है, जो शिक्षा के उद्देश्यों से घनिष्ठ रूप से सम्बन्धित है।” मूल्यांकन की उक्त परिभाषा किसने दी है-थार्नडाइककोठारी कमीशनजैरीलीमेकगुडविन2/30 आर.टी.ई.-2009 के तहत् कक्षा 1-5 तक एक शैक्षणिक सत्र में कितने कार्य दिवस निर्धारित किये गये हैं1501802102003/30 एन.सी.एफ.-2005 के अनुसार पाठ्यचर्या के पाँच निर्देशक सिद्धान्त हैं। निम्न में से कौनसा हैसम्पूर्ण ज्ञान को विद्यालय के बाहरी जीवन से जोड़े रखना।बालकों के चहुंमुखी विकास पर आधारित पाठ्यचर्याप्रजातांत्रिक राजव्यवस्था के अन्तर्गत राष्ट्रीय समस्याएँ शामिल हों।उपर्युक्त सभी


4/30 ‘क्रियात्मक अनुसंधान का सूत्रपात करने का श्रेय किस देश को जाता हैअमेरिकाइंग्लैण्डफ्रांसजर्मनी5/30 शिक्षण व्यूह-रचना का प्रकार हैएकतंत्रीय शिक्षण व्यूह रचनाएँलोकतांत्रिक शिक्षण व्यूह रचनाएँए और बी दोनोंइनमें से कोई नहीं6/30 शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 लोकसभा द्वारा पारित किया गया -4 अगस्त, 20094 अगस्त, 20104 मई, 20094 मई, 2010


7/30 “किसी बालक में सबसे पहले भय तथा प्रेम के संवेग विकसित होते हैं।’ निम्न में से यह कथन किसका हैजीन पियाजे कावाटसन कास्किनर काकोहलर का8/30 आपको किसी छात्र के बारे में यह मूल्यांकन करना है कि वह दी गई समस्या के बारे में अपने व्यक्तिगत और मूल दृष्टिकोण को व्यक्त कर पाता है या नहीं। इसके लिए आप किस प्रकार के प्रश्न का निर्माण करेंगेअतिलघुउत्तरीय प्रश्ननिबन्धात्मक प्रश्नवस्तुनिष्ठ प्रश्नवैकल्पिक प्रश्न9/30 निम्रलिखित में से कौनसी अधिगम के मूल्यांकन की विशेषता नहीं हैयह मूल्यांकन शिक्षा प्राप्ति के बाद किया जाता है।इसमें सूचना को सामान्य रूप से अंकों अथवा ग्रेड में रूपान्तरित किया जाता है।इसमें सूचना अध्यापक द्वारा एकत्र की जाती है।इसमें सूचना छात्रों के द्वारा स्वयं एकत्र की जाती है।


10/30 बुद्धि का द्वि-कारक सिद्धान्त क्या है?बुद्धि कई तत्वों का समूह होती है और प्रत्येक तत्व में कोई सूक्ष्म योग्यता निहित होती है।कुछ मानसिक क्रियाओं में एक प्रमुख तत्व समान रूप से विद्यमान होता है जो क्रियाओं के कई ग्रुप होते हैं, उसमें अपना एक प्रमुख तत्व होता है।व्यक्ति का बौद्धिक व्यवहार अनेक स्वतंत्र योग्यताओं पर निर्भर करता है।सभी प्रकार के मानसिक कार्यों में दो प्रकार की मानसिक योग्यताओं की आवश्यकता होती है- प्रथम सामान्य मानसिक, योग्यता, द्वितीय विशिष्ट मानसिक योग्यता11/30 बच्चों में ‘आधारहीन आत्म चेतनावस्था का सम्बन्ध उसके विकास की किस अवस्था से सम्बन्धित हैपूर्व बाल्यावस्थाबाल्यावस्थाकिशोरावस्थाउपर्युक्त में से कोई नहीं12/30 यदि बच्चा 16 को 61 लिखता है, b और d में भ्रमित होता है तो यह संभवत: इसका मामला है ?अधिगम अक्षमतादबाव की प्रतिक्रियामानसिक असमर्थताशारीरिक अक्षमता


13/30 जब कोई बच्चा अपना सारा ध्यान अपने कार्य पर केंद्रित करता है, और अन्य सूचनाओं की अनदेखी करता है, तो किस प्रकार का अवधान प्रदर्शित होता है?चयनात्मक अवधानसमकालीन अवधानविभक्त अवधानसामान्य अवधान14/30 सुरेश ठीक से पढ़ नहीं सकता और दूसरों से जो पढ़ा गया, उसे समझ नहीं सकता। इसकी अधिगम विकलता है?डिसग्राफियाडिस्लेक्सियाडिस्केकुलियाअफेजियाExplanation: इसे सुनें
अपपठन या डिस्लेक्सिया (Dyslexia) एक अधिगम विकलांगता है जिसका प्रकटीकरण मुख्य रूप से वाणी या लिखित भाषा के दृश्य अंकन की कठिनाइयों के रूप में होता है। यह समस्या विशेष तौर पर मनुष्य-निर्मित लेखन प्रणालियों को पढ़ने में होती है।15/30 अधिगम विकलांगता वाले बच्चे अधिकतर ………….. होते हैं?आक्रामकसंगठितसंगतनिम्न उपलब्धि वाले


16/30 वे बच्चे जो विभिन्न प्रकार की अधिगम समस्याओं से ग्रसित रहते हैं, उनके लिए ‘अधिगम अक्षम’ शब्द का प्रयोग सबसे पहले किसने किया ?हेवार्डसैमुअल किर्कवैन रिपरबर्क17/30 मौलिक गणितीय संक्रियाओं को करने में असमर्थता द्वारा पहचाने जाने वाले विकार का नाम क्या है ?डिस्लेक्सियाडिस्लेक्सियाडिस्केलकुलियाअफेजियाExplanation: यह एक व्यापक पद है जिसका प्रयोग गणितीय कौशल अक्षमता के लिए किया जाता है इसके अन्तरगत अंकों संख्याओं के अर्थ समझने की अयोग्यता से लेकर अंकगणितीय समस्याओं के समाधान में सूत्रों एवं सिंद्धांतों के प्रयोग की अयोग्यता तथा सभी प्रकार के गणितीय अक्षमता शामिल है।
डिस्कैलकुलिया के लक्षण – इसके निम्नलिखित लक्षण है –
नाम एवं चेहरा पहचनाने में कठिनाई
अंकगणितीय संक्रियाओं के चिह्नों को समझने में कठिनाई
अंकगणितीय संक्रियाओं के अशुद्ध परिणाम मिलना
गिनने के लिए उँगलियों का प्रयोग
वित्तीय योजना या बजट बनाने में कठिनाई
चेकबुक के प्रयोग में कठिनाई
दिशा ज्ञान का अभाव या अल्प समझ
नकद अंतरण या भुगतान से डर
समय की अनुपयुक्त समझ के कारण समय – सारणी बनाने में कठिनाई का अनुभव करना।
डिस्कैलकुलिया के कारण – इसका करण मस्तिष्क में उपस्थित कार्टेक्स की कार्यविरूपता को माना जाता है। कभी – कभी तार्किक चिंतन क्षमता के अभाव के कारण उया कर्य्क्रारी स्मिरती के अभाव के कारण भी डिस्ग्राफिया उत्पन्न होता है।18/30 छात्रों में चोरी करने की आदत को कैसे दूर किया जा सकता है ?बालकों को पारितोषिक देकरउदाहरण देकरताड़ना देकरसजा देकर


19/30 भारत में किस आयु वर्ग के बालक द्वारा किए गए अपराध को बाल अपराध कहा जाता है?18 वर्ष से कम4 वर्ष से कम8 वर्ष से कम16 वर्ष से कम20/30 अलग-अलग सोच वाले पैटर्न उन बच्चों की पहचान करते हैं जो-डिसलेक्सिक हैंसृजनात्मक हैंप्रत्यस्थी हैंविकलांग हैं21/30 जो बालक स्कूल के जीवन के मध्य में अपनी आयु स्तर की कक्षा से एक नीचे की कक्षा का कार्य करने में असमर्थ हो, वह है ?पिछड़ा बालकमानसिक रूप से मंद बालकसमस्या ग्रस्त बालकमादक द्रव्य का सेवन करने वाला बालक


22/30 एक बालक जो गणित के अतिरिक्त अन्य सभी विषयों में सामान्य है ,जबकि गणित में बहुत निम्न उपलब्धि रखता है, ऐसे बालक को निम्न में से किस श्रेणी में रखा जा सकता है?मंदबुद्धि बालकऔसत बालकमनास्तापी बालकपिछड़े बालक23/30 वंचित वर्ग के विद्यार्थियों में शैक्षिक असफलता का एक बड़ा कारण है ?घर में शैक्षिक निर्देशन का अभावअवधान की कमीबौद्धिक योग्यता का कम होनायह सभी24/30 ‘वंचित वर्ग’ की पृष्ठभूमि के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को चाहिए कि-?उन्हें बहुत-सा लिखित कार्य दें।उनके बारे में अधिक जानकारी जुटाने का प्रयास करें और उन्हें कक्षा में होने वाली चर्चा में शामिल करेंउन्हें कक्षा में अलग बिठायेंउन पर ध्यान ना दें क्योंकि वे दूसरे शिक्षार्थियों के साथ अंतः क्रिया नहीं कर सकते


25/30 सामान्य छात्रों के साथ-साथ वंचित समूह के छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा का प्रकार निम्न कहलाता है?समावेशी शिक्षाअनन्य शिक्षाविशेष शिक्षाएकीकृत शिक्षा26/30 श्रवण में विकृति की माप की जाती है?हर्ट्स मेंडेसीबल मेंवॉट मेंपौंड में


27/30 अंधे बालकों को शिक्षा देने की पद्धति है ? पाठ्यक्रम सहगामी क्रियायेश्रव्य सामग्रीब्रेल लिपिओष्ठ लिपिटंकण विधि28/30 निम्नलिखित में से कौन-सा मध्यम मानसिक  मंदता बालको का बुद्धि लब्धि प्रसार है ?52 से 6736 से 5120 से 3520 से नीचे29/30 आपकी कक्षा में सीखने की विविध शैलियों वाले बच्चे हैं उनका आकलन करने के लिए आप उन्हें-कार्य और परीक्षणों के एक समान सेट देंगे।सामान अनुदेशन देंगे तथा उनके बाद बच्चों द्वारा परीक्षण में प्राप्तांकों के अनुसार उनको नामित करेंगेविविध प्रकार के कार्य और परीक्षण देंगेपरीक्षण पूरे करने के लिए एक समान समय देंगे


30/30 गंभीर मानसिक मंदता वाले बालकों की बुद्धि लब्धि क्या होती है ?50 से 6036 से 5120 से 3520 से नीचे Result:




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नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है 

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