Psychology golden test series 10

REET Psychology Revision Test-18 Free MCQ For REET 2021 Both Level


1/30 विकास कैसा परिवर्तन हैरचनात्मकनकारात्मकगणनात्मकगुणात्मक2/30 “शिक्षा में क्रियात्मक अनुसंधान से अभिप्राय तत्कालिक समस्या के हल के लिए समस्या के समाधान से है।” यह परिभाषा हैमैकग्रेथमौलेगुडकोरे


3/30 सामाजिक अधिगम आरंभ होता हैदृश्य श्रव्य सामग्री सेभीड़ सेसम्पर्क सेअलगाव से4/30 एक बच्चा कक्षा में प्राय: प्रश्न पूछता है, उचित रूप से इसका अर्थ है किजिज्ञासु हैप्रतिभाशाली हैवह शरारती हैअसामान्य है


5/30 विद्यालय में विज्ञान एवं कला प्रदर्शनियाँ, संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियां तथा विद्यालय पत्रिका निकालना………..के लिए हैविद्यालय का नाम रोशन करने के लिएअभिभावकों को संतुष्ट करने हेतुशिक्षार्थियों को सृजनात्मक मार्ग उपलब्ध कराने हेतुविभिन्न व्यवसायों के लिए, विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करना6/30 मानव विकास को क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है, जो हैशारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और सामाजिकमनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक, संवेगात्मक और शारीरिकशारीरिक,आध्यात्मिक ,संज्ञानात्मक और सामाजिकसंवेगात्मक, संज्ञानात्मक, आध्यात्मिक और शारीरिक


7/30 शैशवावस्था में बालक में कौन सी विशेषताएँ पाई जाती हैअनुकरण करनासहयोग लेनाआश्रित होनाये सभी


8/30 समायोजन की विधियां हैउदात्तीकरणप्रतिगमनप्रक्षेपणउपर्युक्त सभी9/30 निम्नलिखित में से कौनसी अधिगम की विशेषता नहीं हैअधिगम व्यवहार में परिवर्तन है।व्यवहार में क्षणिक अस्थाई परिवर्तन जो प्रेरणात्मक अवस्था के फलस्वरूप होते हैं।व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थाई परिवर्तन होता है।व्यवहार में परिवर्तन अभ्यास या अनुभूति के फलस्वरुप होता है।


10/30 संवेगो की उत्पत्ति होती हैमूल प्रवृत्तियों सेगत्यात्मक क्रियाओंपोषणकोई नहीं11/30 “व्यक्ति के व्यवहार का समूचा गुण उसका व्यक्तित्व है।” यह परिभाषा किसने दी हैवेलेन्टाइनबोरिंगवुडवर्थवाटसन


12/30 वाइगॉत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैंनैतिकआनुवंशिकशारीरिकसामाजिक


13/30 वृद्धि का संबंध किससे हैकेवल आकार सेकेवल भार सेआकार व भार सेकोई नहीं14/30 निम्नलिखित में से कौनसी पूर्व बाल्यावस्था की विशेषता नहीं हैखेलने कीअनुकरण करने कीदल/ समूह में रहने कीप्रश्न करने की


15/30 निम्नलिखित में से कौन सा शिक्षक से संबंधित अधिगम को प्रभावित करने वाला कारक हैशिक्षण अधिगम संसाधनों की उपलब्धताविषय वस्तु या अधिगम अनुभवों की प्रकृतिबैठने की उचित व्यवस्थाविषय वस्तु में प्रवीणता16/30 सृजनशीलता के पोषण हेतु, एक अध्यापक को अपने विद्यार्थियों को रखना चाहिएकार्य केंद्रितपुरस्कार केंद्रितकार्य केंद्रित एवं लक्ष्य केंद्रितलक्ष्य केंद्रित


17/30 शैशवावस्था की मुख्य विशेषता कौन सी नहीं हैचिंतन प्रक्रियासीखने की प्रक्रिया में तीव्रताजिज्ञासा की प्रवृत्तिअनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति18/30 निम्न में से कौन सा कृत्य अपचारी कृत्य के अंतर्गत आता हैजुआ खेलनादिवास्वप्न देखनागृहकार्य नहीं करनाकक्षा में नींद निकालना


19/30 एक विकलांग बालक अत्यधिक परिश्रम करके कक्षा में प्रथम आने का प्रयास करता है,इसे किस प्रतिरक्षण प्रणाली में रखेंगेपुष्टिकरणप्रक्षेपणक्षतिपूर्तिप्रतिगमन20/30 कार्यसूचक क्रिया ‘परिभाषित करना’ किस उद्देश्य से संबंधित हैविश्लेषणप्रयोगज्ञानबोध


21/30 बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया थाकोहलबर्ग द्वारापियाजे द्वारास्किनर द्वाराएरिक्सन द्वारा22/30 ” शरीर के रंग, रुचि, उपलब्धि, आकार आदि की विभिन्नता व्यक्तिगत विभिन्नता है।” यह परिभाषा किसने दी हैटॉयलरस्कीनरटरमैनजेम्स ड्रेवर


23/30 सूक्ष्म शिक्षण का समय है5-10 मिनट1-2 मिनट10 -20 मिनट2-5 मिनट24/30 विकास शुरू होता हैप्रसव पूर्व अवस्था सेबाल्यावस्था सेपूर्व बाल्यावस्था सेशैशवावस्था से


25/30 प्रभावशाली अधिगम के आयाम हैंउत्तेजन अनुक्रिया अधिगमसंकेत अधिगमश्रृंखला अधिगमउपर्युक्त सभी


26/30 जिन बालकों की शैक्षिक उपलब्धिअपनी आयु के अन्य बालक से निम्न रहती है, कहलाते हैंमंदबुद्धि बालकपिछड़ा बालकबाल अपराधीमंदितमना बालक


27/30 निम्न में से कौन सा एक बाल्यावस्था का लक्षण नहीं हैदिवास्वपन का कालजीवन का निर्माण कार्य कालमिथ्या परिपक्वता का कालजीवन का अनोखा काल28/30 किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार “सीखने का मतलब ज्ञान का निर्माण करना है।”पियाजेथार्नडाइकस्किनरलेव वाइगॉत्स्की


29/30 सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्नलिखित में किस विधि की सहायता लेनी चाहिएब्रेन स्टार्मिगव्याख्यान विधिदृश्यश्रृव्य सामग्रीइनमें से सभी30/30 ‘गेस्टाल्टवाद’ के जन्मदाता कौन हैस्कीनरस्पिनोविचबिनेवर्दीमर


Result:

आपके लिए उपलब्ध कराए गए दूसरे टेस्ट


वृद्धि एवं विकास की संकल्पना


Clcik here for 1st test

Test-35 ke liye Click kare

Test-36 ke liye Click kare

Test-37 ke liye Click kare

Test-38 ke liye Click kare

Test-39 ke liye Click kare

Test-40 ke liye Click kare

Test-41 ke liye Click kare

REET Psychology Revision Test- 18 Free MCQ For REET 2021 Both Level

यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

REET Psychology Revision Test-18 Free MCQ For REET 2021 Both Level

विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 



Click here to join our Telegram Group


Click here to join our facebook page


Leave a Comment