REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-9 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-9 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

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REET 2022: Psychology Model Paper-9  यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-9  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-9 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

Psychology Model Ppaer-9
1/30 1. निम्नलिखित में से कौन किशोरावस्था की एक सामान्य विशिष्टता नहीं है?(1) काल्पनिक दर्शक(2) अपराजेयता(3) व्यक्तिात कल्पित कहानियाँ(4) आज्ञापालन2/30 2. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की पहली अवस्था में बालक किसके माध्यम से बेहतर सीखता है?(1) अमूर्त चिंतन से(2) मूर्त चिंतन से(3) इन्द्रियों के माध्यम से(4) शब्दों के माध्यम से3/30 3. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की वह अवस्था जिसमें बालक में वस्तु स्थायित्व का गुण पैदा हो जाता है-(1) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था(2) संवेदी गामक अवस्था(3) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था(4) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था


4/30 4. निर्जीव वस्तुओं में सजीव गुण होने का विचार क्या कहलाता है?(1) वस्तु स्थायित्व(2) केन्द्रीयकरण(3) कल्पना(4) एनिमिज्म5/30 5. स्कैफोल्डिंग निम्नलिखित में से किस संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त से संबंधित है ?(1) स्कीनर(2) पियाजे3) वाइगोत्सकी(4) गिलफोर्ड6/30 6. कोहलबर्ग के अनुसार नैतिक विकास की एक ऐसी अवस्था, जिसमें कोई व्यक्ति अपनी नैतिकता को वर्तमान में प्रचलित सामाजिक मानदंडों अथवा नियमों के अनुरूप आँकता है को जाना जाता है(1) नैतिकता का पूर्व परम्परागत स्तर(2) नैतिकता का परम्परागत स्तर(3) नैतिकता का पश्च परम्परागत स्तर(4) नैतिकता का गैर-परम्परागत स्तर


7/30 7. सुखवादी (आनन्द)सिद्धांत कहलाता है(1) इदम्(2) अहम्(3) परम् अहम्(4) उपर्युक्त में से कोई नहीं8/30 8. हेंस आइजेन्क के अनुसार तंत्रिका ताप के विपरीत ध्रुव” का नाम है(1) अन्तर्मुखता(2) सामाजिकता(3) संवेग स्थिरता(4) मनस्तापिता9/30 9. आइजेंक के व्यक्तित्व सिद्धांत में निम्नलिखित में से किस एक को सम्मिलित नहीं किया गया?(1) बहिर्मुखता(2) मनस्तापिता(3) तंत्रिकाताप(4) खुलापन


10/30 10. समायोजित व्यक्तित्व का लक्षण है(1) परिस्थितियों का उचित ज्ञान व नियंत्रण(2) संवेगात्मक रूप से संतुलित(3) आवश्यकता पूर्ति के लिए पर्यावरण से उचित लाभ उठाने की योग्यता(4) उपर्युक्त सभी11/30 11. 25 वर्षीय लड़का जिसकी मानसिक आयु 16 है, को आई क्यू होगा64758510012/30 12.निम्नलिखित में से असत्य कथन है-(1) स्पीयरमैन ने बुद्धि के दो कारक बताए।(2) सामान्य कारण (g) जन्मजात होता है।(3) विशिष्ट कारक (s) अर्जित होता है।(4) केन्द्रीय कारक विशिष्ट कारक (s) है।


13/30 13. ‘निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम प्रक्रिया का सही तार्किक क्रम है?(1) आवश्यकता-तत्परता-परिवर्तन-बाधा(2) आवश्यकता-तत्परता-बाधा-परिवर्तन(3) बाधा-आवश्यकता-तत्परता-परिवर्तन(4) परिवर्तन-बाधा-आवश्यकता-तत्परता14/30 14. रॉबर्ट एम. गैने के अधिगम सोपानिकी में अधिगम के कितने प्रकार बताए गए हैं ?(1) 6 प्रकार(2) 8 प्रकार(3) 7 प्रकार(4) 9 प्रकार15/30 15. ‘निम्नलिखित में से कौन-सा शास्त्रीय अनुबंधन से संबंधित नहीं है ?(1) विलोपन(2) तत्काल पुनप्राप्ति(3) विभेदन(4) शेपिंग


16/30 16. थॉर्नडाइक के ‘प्रभाव के नियम के अनुसार निम्न में से। किसके परिणाम स्वरूप कोई व्यवहार मजबूत होता है?(1) प्राणी के द्वारा किए गए व्यवहार की जटिलता से(2) प्राणी के व्यवहार के परिणाम के आधार पर(3) प्राणी के जीवित रहने के प्रयास से(4) आंशिक अनुक्रिया से17/30 17. एक बच्चे की लाल कार से दुर्घटना हो गई, जिससे उसे काफी चोट पहुँची, आगे| चलकर वह किसी भी प्रकार की लाल वस्तु को देखकर डरने लगता है। यह उदाहरण है(1) अनुक्रिया सामान्यीकरण(2) उद्दीपक सामान्यीकरण(3) उद्दीपक व अनुक्रिया सामान्यीकरण दोनों में(4) न उद्दीपक सामान्यीकरण, न अनुक्रिया सामान्यीकरण18/30 18. जब प्राणी को प्रत्येक अनुक्रिया को करने के बाद पुनर्बलन मिलता है तो यह पुनर्बलन अनुसूची का प्रकार है-(1) आंशिक पुनर्बलन(2) अनुपात पुनर्बलन(3) सतत पुनर्बलन(4) अंतराल पुनर्बलन


19/30 19. विद्यार्थी को परामर्श देते समय अध्यापक को चाहिए कि वह -(1) प्रायः बोलने की योजना बनाये(2) विद्यार्थी के साथ घनिष्ठता स्थापित करे(3) उसे जानकारी देने से बचे(4) उसकी समस्या के समाधान की जिम्मेदारी ले20/30 20. अध्यापक प्रायः पाठ पढ़ाने के दौरान और/या उसके तत्काल बाद। विद्यार्थियों से प्रश्न पूछता है ताकि उनके अधिगम का मूल्याकंन किया जा सके और उसके अनुसार अगला पाठ पढ़ाया जा सके, यह निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है ?(1) संकलनात्मक मूल्यांकन(2) निर्माणात्मक मूल्यांकन(3) समवर्ती मूल्यांकन(4) नैदानिक मूल्यांकन21/30 21. अक्षमतापूर्ण बच्चों के साथ कार्य करने वाले अध्यापक को उनके नाम किसके साथ पंजीकृत करवाने चाहिए?(1) NCTE(2) RIE(3) NCERT(4) RCI


22/30 22. मौलिक कर्तव्यों के अंतर्गत भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51(1) का निम्नलिखित कथन किस संशोधन से सम्बन्धित है ? यदि माता पिता या संरक्षक हैं, छह वर्ष से | चौदह वर्ष तक की आयु वाले अपनी यथास्थिति बालक या प्रतिपाल्य के लिए शिक्षा के अवसर प्रदान करें(1) 86 वां संशोधन(2) 42 वां संशोधन(3) 44 वां संशोधन(4)74 वां संशोधन23/30 23. एक मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्तिनिम्नलिखित में से कौनसा व्यवहार दर्शाएगा?(1) उसके द्वारा की गयी गलतियां पर पश्चाताप करना(2) दूसरों की गलतियां निकालना(3) अपनी गलतियों को सुधारने के लिए युक्तियों का पता लगाना(4) दूसरों की कमजोरियों का पता लगाना |24/30 24. इनमें से किस प्रकार की बुद्धि के विकास का उम्र के  साथ बढ़ना नहीं रुकता है ?(1) शैक्षणिक बुद्धि(2) स्थानिक बुद्धि(3) शाब्दिक बुद्धि(4) सांवेगिक बुद्धि


25/30 25. इनमें से सांवेगिक बुद्धि का घटक नहीं समझा जाता है।(1) स्व- प्रबधन(2) स्व-विश्लेषण(3) स्व-अभिप्रेरण(4) परानुभूति26/30 26. एक लडका जो मानविकी विषय को पढ़ने में रुचि रखता है लेकिन इस विषय से भयभीत है कि इसमें वृतिक संभावनाए अच्छी नहीं हैं, उसमें(1) कोई द्वंद्व नही है।(2) उपागम – उपागम द्वंद्व है(3) उपागम परिहार द्वंद्व है(4) परिहार – परिहार द्वंद्व है27/30 27. विद्यालय स्तर पर शैक्षिक कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से आयोजित करने में विद्यार्थियों के निष्पादन को संवर्धित करने की दृष्टि से अधोलिखित में। किन व्यक्तिगत भिन्नता के कारकों का सर्वाधित रूप में अनुप्रयोग किया जाएगा।(1) सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि एवं लिंग(2) लिंग एवं अभिप्रेरणा(3) घरेलू परिवेश एवं योग्यता(4) अभिप्रेरणा एवं योग्यता


28/30 28. शैक्षिक मूल्यांकन को परिभाषित करने में निम्नलिखित में से कौनसा कथन सबसे उपयुक्त है ?(1) शैक्षिक मूल्यांकन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके आधार पर यह आंकलन किया जाता है कि शैक्षिक लक्ष्यों को कहाँ तक प्राप्त किया जा सकता है।(2) शैक्षिक मूल्यांकन शिक्षक तथा विद्यार्थियों दोनों की ओर निर्दिष्ट है।(3) शैक्षिक मूल्यांकन के द्वारा सफल तथा असफल विदयार्थियों के बार में निर्णय किया जाता है।(4) शैक्षिक मूल्यांकन एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे विद्यार्थियों को मापा और नामित किया जाता है।29/30 29. एक अध्यापक एक रूपरेखा की सहायता से उद्देश्यों और विषयवस्तु का आच्छादन सुनिश्चित करता है, इस प्रक्रिया के द्वारा परीक्षण की कौनसी। विशेषता सुनिश्चित होती है ?(1) वैधता(2) विश्वसनीयता(3) वस्तुनिष्ठता(4) व्यवहार्यता30/30 30. समावेशी शिक्षा एक स्कूल शिक्षा प्रणाली को संदर्भित करती है।(1) केवल लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल देती है।(2) विकलांग बच्चे शामिल हैं।(3) विभिन्न विकलांग बच्चों की शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, और भाषाई स्थितियों की परवाह न करते हुए उनको सामान्य स्कूल में पढाना(4) विशिष्ट स्कूलों के माध्यम से विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहित करती है


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