REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-5 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-5 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-5 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-5  यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-3  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंगे


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-5 मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

1/30 सीखने के प्रतिफल का उद्देश्य नहीं है-(A) अभिभावकों को सजग एवं जागरूक बनाने हेतु उनकी उपलब्धि एवं प्रगति को शिक्षक द्वारा अभिभावकों  से साझा करना।विषय की प्रकृति, विशेषताओं, शिक्षाशास्त्र को समन्वित रूप से समझाना।(C) छात्रों को सीखने की रेखीय प्रक्रिया के अनुसार तैयार करना।(D) शिक्षण की गुणवत्ता के सुधार के लिए प्रयास करना।2/30 क्रियात्मक अनुसन्धान में-क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण समस्याओं के कारणों पर आधारित है।क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण किसी तर्कयुक्त विवेक पर आधारित है।(C) क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण इस प्रकार किया जाता है ताकि उनका सांख्यिकीय सत्यापन किया जा सके।क्रियात्मक उपकल्पनाओं का निर्माण नहीं किया जाता है।3/30 बच्चों के लिए निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा कानून, 2009 के निम्नांकित में से किस धारा को बच्चों के लिए निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा कानून, 2019 द्वारा संशोधित किया गया?धारा 16धारा 17(C) धारा 15धारा 14


4/30 आनुवंशिकता को……………..सामाजिक संरचना माना जाता है।प्राथमिकगौणगत्यात्मकस्थिर5/30 किशोर …………. का अनुभव कर सकते हैं।जीवन के बारे में परितृप्ति के भावदुश्चिंता और स्वयं से सरोकारबचपन में किए गए अपराधों के प्रति डर के भावआत्मसिद्धि के भाव6/30 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?विकास और वृद्धि एक दूसरे के पर्यायवाची हैं।विकास एक सतत प्रक्रिया है।वृद्धि विकास का ही एक भाग है।विकास कार्यक्षमता, कार्यकुशलता और व्यवहार में आने वाले गुणात्मक व मात्रात्मक परिवर्तनों को प्रकट करता है।


7/30 संवेगात्मक बुद्धि, बहुबुद्धि सिद्धांत के किस क्षेत्र के साथ संबंधित हो  सकती है?अंतरा वैयक्तिक और अंत: वैयक्तिक बुद्धिप्राकृतिक बुद्धिस्थानिकअस्तित्वपरक बुद्धि8/30 स्पीयरमैन (1904) के अनुसार तर्क करने की क्षमता और समस्या समाधान करने की क्षमता कहलाती हैविशिष्ट कारकसामान्य कारकसामूहिक कारकसांस्कृतिक बुद्धि9/30 एक बच्चा कुछ घरेलू कार्य करने के लिए प्रोत्साहन की मांग करता है। कोहलबर्ग के नैतिक स्तरों में से कौन-सा इससे संबंधित है?स्तर-1स्तर-2स्तर-3स्तर-5


10/30 एक बच्चा काफी हद तक अशाब्दिक है, वह संवेदी सूचना के साथ समन्वित करते हुए उद्देश्यपूर्ण गति करना सीख रहा है और वस्तु स्थायित्व की अवधारणा को विकसित कर रहा है। बच्चा पियाजे के अनुसार किस अवस्था में है?पूर्व संक्रियात्मक अवस्थामूर्त संक्रियात्मक अवस्थाऔपचारिक संक्रियात्मक अवस्थासंवेदी-प्रेरक अवस्था11/30 विश्लेषण में, यह पाया गया है कि एक परीक्षण उन पहलुओं को पर्याप्त रूप से नहीं माप पाया जिसके के लिए उसे बनाया गया था। परीक्षण की…………खराब है।विश्वसनीयतापूर्वानुमेयतावैधतापुनरुत्पादकता12/30 ज्ञान, अवबोध, अनुप्रयोग, विश्लेषण, संश्लेषण और मूल्याकंन क्या है?भावात्मक संकल्पनाविकासात्मक चरणसंज्ञानात्मक संकल्पनामनो-क्रियात्मक संकल्पना


13/30 योगात्मक आकलन का उपयोग निम्नानुसार किया जाता हैसीखने के लिए आकलनसीखने के रूप में आकलनसीखने का आकलनसीखने में आकलन14/30 निम्नलिखित में से कौन-सा साहचर्य अधिगम सिद्धांत नहीं है?परंपरागत अनुकूलन सिद्धांतगेस्टॉल्ट सिद्धांतउद्दीपक-अनुक्रिया सिद्धांतक्रिया प्रसूत सिद्धांत15/30 कौन-सा नियम दर्शाता है कि सीखना केवल तब हो सकता है, जब कोई छात्र सीखने के लिए तैयार हो?तत्परता का नियमअभ्यास का नियमप्रभाव का नियमउपयोग और अनुपयोग का नियम


16/30 आंशिक पुनर्बलन-सतत पुनर्बलन की अपेक्षा अधिक प्रभावी होता है।सतत पुनर्बलन की अपेक्षा कम प्रभावी होता है।वास्तविक कक्षा-कक्षा में अनुप्रयुक्त नहीं किया जा सकता।पशुओं को प्रशिक्षित करने में सर्वाधिक कार्य करता है।17/30 किस व्यवहारवादी…. ने कहा है, “मुझे नवजात शिशु दे दो। मैं उसे डॉक्टर, वकील, चोर, या जो चाहूं बना सकता हूं।फ्रीमैनन्यूमैनवॉटसनहोलजिंगर18/30 समस्या के अचानक समाधान की वकालत करने वाले सिद्धांत का नाम हैपुनर्बलन का सिद्धांतसूझ का सिद्धांतप्रयत्न एवं भूल का सिद्धांतअनुबंधन का सिद्धांत


19/30 निम्नलिखित में से व्यक्तित्व मापन के लिए कौन-सी विधि प्रक्षेपी विधि नहीं है?रोर्शाक स्याही धब्बा परीक्षणशब्द साहचर्य परीक्षणअवलोकन परीक्षणवाक्य पूर्ति परीक्षण20/30 थॉर्नडाइक के व्यक्तित्व के वर्गीकरण का आधार है-शारीरिक गठन और शक्ल सूरतरचनात्मकता और मौलिकतासमायोजन और बुद्धिचिन्तन और कल्पना21/30 निम्नलिखित में से कौन-सा कारक बालक के व्यक्तित्व विकास को प्रभावित करता है?आनुवंशिकताभौतिक वातावरणसामाजिक वातावरणउपर्युक्त सभी


22/30 सामान्यत: व्यक्ति द्वारा रक्षा-युक्ति प्रयुक्त होती हैजानबूझकर मदद के लिएसमायोजन हेतु अचेतन रूप मेंजानबूझकर समस्या को हटाने के लिए अचेतन रूप में असहजता लाने हेतु23/30 निम्नलिखित प्रमुख मनोरचनाओं के वर्णन में से कोन प्रक्षेपण का वर्णन करता है?हम जो करते हैं उसके लिए तार्किक अथवा सामाजिक तौर पर  वांछनीय अभिप्रेरकों का समानुदेशन।एक अभिप्रेरक का एक रूप में तृप्ति न हो पाने की स्थिति में अन्य माध्यम की तरफ मोड़ दिया जाना।यह अस्वीकार करना कि कोई अप्रिय वास्तविकता अस्तित्व में है।स्वयं के अवांछित गुणों को दूसरों में समानुदेशित करना24/30 कक्षा में विद्यार्थियों के वैयक्तिक विभेदलाभकारी नहीं है क्योंकि अध्यापकों को वैविध्यपूर्ण कक्षा को नियंत्रित करने की आवश्यकता हैहानिकारक है क्योंकि इनसे विद्यार्थियों में परस्पर द्वन्द्व उत्पन्न होतेअनुपयुक्त है क्योंकि ये सर्वाधिक मन्द विद्यार्थी के स्तर तक पाठ्यचर्या के स्थानान्तरण की गति को कम करते हैं।लाभकारी है क्योंकि ये विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक संरचनाओं को खोजने में अध्यापकों को प्रवृत्त करते हैं।


25/30 अपने विद्यार्थियों को अभिप्रेरित करने के लिए एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक द्वारा प्रयोग किया जा सकने वाला सर्वोत्तम तरीका क्या है?संपूर्ण कक्षा के लिए दृढ़ लक्ष्य और मील के पत्थर निर्धारित करनासर्वाधिक उपहृत विद्यार्थियों को पुरस्कृत और प्रशंसा करनाबच्चों को अपने स्वयं के लक्ष्य निर्धारित करने और उनकी प्राप्ति के  लिए कार्य करने में सहायता करनाविद्यार्थियों में अंकों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ाना26/30 अभिप्रेरणा के सिद्धांतों के अनुसार, एक शिक्षक के द्वारा सीखने को संबंधित कर सकता हैविद्यार्थियों से किसी प्रकार की अपेक्षाएं न रखनेविद्यार्थियों से बहुत उच्च अपेक्षाएं रखनेविद्यार्थियों से वास्तविक अपेक्षाएं रखनेअपेक्षा का एकरूप स्तर रखने27/30 ………….. ‘प्रतिभाशाली होने का संकेत नहीं है।अभिव्यक्ति में नवीनताजिज्ञासासृजनात्मक विचारदूसरों के साथ झगड़ना


28/30 जोसेफ रेनजुली प्रतिभाशाली की अपनी………परिभाषा के लिए जाने जाते हैं।चार पंक्तियचार स्तरीयत्रिवृत्तीयत्रिमुखी29/30 अच्छे समायोजन की विशेषता हैसहनशीलताआत्मविश्वास में कमीसंवेगात्मक अस्थिरताअनियमित दिनचर्या


30/30 पाठ्यक्रम विकास के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचा, 2005 द्वारा संस्तुत दिशानिर्देश सिद्धांत निम्नलिखित में से कौन-सा एक नहीं है?ज्ञान को विद्यालय के बाहर के जीवन से जोड़नायह सुनिश्चित करना कि अध्ययन रटने के तरीके से दूर हो रहा हैपाठ्यक्रम को बालक के सर्वांगीण विकास के लिए समृद्ध करनापरीक्षाओं को कक्षा जीवन में कम नम्य और एकीकृत बनाना Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है 

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-  

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE 

THANKYOU 

1 thought on “REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-5 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न”

Leave a Comment