REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-18 दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-18 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-18 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-18 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-16  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-18 में कुल 50 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

REET 2022: Psychology Model Paper-18
1/30 सीखना (Learning) से क्या तात्पर्य होता है?(a) मनोवृत्ति (attitude) में परिवर्तन से(b) व्यवहार में परिवर्तन से(c) व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन(d) अनुभूति में परिवर्तन से2/30 ……………. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता है।(a) तनाव(b) पिछड़ापन(c) डिसलेक्सिया(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं3/30 मैसलो (Maslow) के अनुसार आवश्यकता अनुक्रम (eed hierarchy) के अवरोही क्रम (descending order) में सबसे ऊपर में रखा जाता है(a) दैहिक आवश्यकता (physiological) को(b) स्नेह आवश्यकता (love need) को(c) आत्म-सिद्धि (self-actualization) को(d) सुरक्षा आवश्यकता (safety need) को


4/30 जब व्यक्ति को दो धनात्मक अभिप्रेरक (positive motives) एक समय में अपनी ओर खींचने लगते हैं, तो इस अवस्था को कहा जाता है-(a) उपागम-उपागम संघर्ष कहा जाता है।(b) उपागम-परिहार संघर्ष कहा जाता है।(c) परिहार-परिहार संघर्ष कहा जाता है।(d) द्वि-उपागम परिहार संघर्ष कहा जाता है।5/30 किसी क्रियाकलाप के प्रारंभ करने का मुख्य कारण होता है(a) अभिप्रेरणा(b) शारीरिक संरचना(c) बाह्य जगत(d) सामाजिक तर्क6/30 मेरडिथ के अध्ययन के आधार पर कहा जा सकता है कि सामान्य रूप से उन परिवारों के बालक …………. होते हैं, जो सामाजिक स्तर से ऊँचे होते हैं।(a) कम स्वस्थ एवं विकसित(b) अधिक स्वस्थ एवं विकसित(c) अधिक स्वस्थ एवं कम विकसित(d) स्वस्थ नहीं पर विकसित


7/30 समायोजी प्रक्रिया (adjustive process) में अन्तर्निहित है
1. द्वन्द्व (conflict)
2. कुंठा (frustration)
3. साधक युक्तियाँ (coping mechanism)
4. सुरक्षा युक्तियाँ (defence mechanism)
समायोजी प्रक्रम में उनका सही अनुक्रम है(a) 1,2,3,4(b) 2, 1,3,4(c) 3, 2, 1,4(d) 1,3,2,48/30 सीखना व्यक्ति के व्यवहार में सिर्फ वैसे-परिवर्तन को कहा जाता है जो(a) अभ्यास के फलस्वरूप होता है।(b) अनुभूति के फलस्वरूप होता है।(c) अभ्यास या अनुभूति दोनों के फलस्वरूप होता है।(d) मात्र परिपक्वता के कारण होता है।9/30 “सभी जिंदगी का लक्ष्य मृत्यु होता है।” यह उक्ति किनकी है?(a) सिगमण्ड फ्रायड(b) अन्ना फ्रायड(c) इरिक फ्रोम(d) इरिक इरिक्सन


10/30 साईकिल चलाना सीखना एक तरह का-(a) पेशीय सीखना है।(b) संवेदी सीखना है।(c)संवेदी-पेशीय सीखना है।(d) शाब्दिक सीखना है।11/30 मानसिक रूप से पिछड़े बालकों के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी व्यूह रचना कार्य करेगी?(a) कार्यों को मूर्त रूप से समझना(b) विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करना(c) स्व अध्ययन के अवसर प्रदान करना(d) सहायता के लिए बाहर से संसाधनों को प्राप्त करना12/30 जिस प्रक्रिया में विभेदी पुनर्बलन (differential reinforcement) तथा आनुक्रमिक उपगमन (successive approximation) के माध्यम से प्राणी को वांछित अनुक्रिया (derived response) करने के लिए प्रेरित किया जाता है, उसे कहा जाता है-(a) शेपिंग(b) सुमेल नियम(c) कार्यक्रमित सीखना(d) स्वतः शेपिंग


13/30 एक अधिगम विकलांगता जिसमें लिखावट मेंकठिनाई शामिल है कहलाता है(a) डिस्लेक्सिया(b) डिस्केलकुलिया(c) डिस्ग्राफिया(d) ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार14/30 अभिप्रेरणा का एक मुख्य तत्त्व है।(a) प्रत्यक्षण (perceptio)(b) संवेग (emotion)(c) चिन्तन (thinking)(d) अन्तर्नोद (drive)15/30 क्लासिकी अनुबंधन अधिग्रहण प्राप्त होता है-(a) धीरे-धीरे(b) तेजी से(c) पहले धीरे-धीरे फिर तीव्रता से(d) पहले तेजी से फिर धीरे-धीरे


16/30 विरेचन की अवस्था में निम्नांकित में से कौन-सा क्रम सही होता है-(a) चेतन-अर्द्धचेतन-अचेतन(b) अर्द्धचेतन-चेतन-अचेतन(c) अचेतन-अर्द्धचेतन-चेतन(d) चेतन-अचेतन-अर्द्धचेतन17/30 मानव सीखना में आप निम्नांकित में से किसे सबसे अधिक महत्त्व देंगे
(1) उत्सुकता
(2) पुनर्बलन
(3) परिणाम ज्ञान
(4) आकांक्षा स्तर
दिए गए कूटों के आधार पर उत्तर दें(a) 1,2 तथा 3(b) 2,3 तथा 4(c) 3,4 तथा 1(d) 1,2 तथा 418/30 जिस प्रतिरक्षा प्रक्रम (defence mechanism) से व्यक्ति तनावपूर्ण एवं धमकीपूर्ण परिस्थिति से उत्पन्न संवेग एवं चिन्ता से बचने के लिए तार्किक व्याख्या (logical explanation) देता है, उसे कहा जाता है-(a) यौक्तिकीकरण(b) प्रतिक्रिया निर्माण(c) बौद्धिकीकरण(d) प्रक्षेपण


19/30 सीखने के संज्ञानात्मक सिद्धांत का प्रतिपादन किया गया था?(a) कोहलर द्वारा(b) टालमैन द्वारा(c) वरदाईमर द्वारा(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं20/30 सीखी गयी अनुक्रिया की अभिव्यक्ति जब व्यवहार के रूप में होती है, तो उसे कहा जाता है(a) अभ्यसन(b) अनुकूलन(c) निष्पादन(d) मूलप्रवृत्ति21/30 ………… बच्चों में अमूर्त्तमान प्रत्ययों को ग्रहण  करने की योग्यता होती है।(a) पिछड़े हुए(b) प्रतिभाशाली(c) मानसिक रूप से पिछड़े(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं


22/30 वह सिद्धान्त जो यह प्रतिपादित करता है कि दैहिक परिवर्तन (somatic changes) एवं संवेगात्मक भाव (emotional feelings) साथ-साथ उठते हैं, कहलाता है(a) कैनन-बोर्ड सिद्धान्त(b) स्कैक्टर सिगर सिद्धान्त(c) जेम्स लॉजे सिद्धान्त(d) लेजारस सिद्धान्त23/30 अभिप्रेरणा से तात्पर्य होता है(a) व्यवहार में परिवर्तन से(b) मनोवृत्ति परिवर्तन से(c) एक आन्तरिक बल से जो व्यक्ति के व्यवहार को एक निश्चित दिशा प्रदान करता है।(d) एक ऐसे आन्तरिक बल से जो व्यक्ति के व्यवहार को छिन्न-भिन्न कर देता है।24/30 समायोजन के सामाजिक-सीखना विचारधारा में व्यक्ति के समायोजी व्यवहार का तात्पर्य(a) दिन-प्रतिदिन की समस्याओं एवं तनावों से उत्तम ढंग से निबटने की क्षमता से होता है।(b) सामाजिक मानकों के अनुरूप व्यवहार करने से होता है।(c) सामाजिक मूल्यों तथा जैविक आवश्यकताओं के बीच तालमेल बैठाकर चलने से होता है।(d) समाजीकरण के नियमों एवं सिद्धान्तों के अनुरूप व्यवहार करने से होता है।


25/30 डबल-डिप्लेसन प्राक्कल्पना (Double Depletion hypothesis) द्वारा व्याख्या होती है(a) भूख की(b) लिंग (sex) की(c) प्यास की(d) नींद की26/30 भूल-भूलैया सीखना में सम्मिलित होता है(a) मात्र क्लासिकी अनुबन्धन(b) मात्र साधनात्मक अनुबन्धन(c) क्लासिकी तथा साधनात्मक अनुबन्धन दोनों ही(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं27/30 गुथरी (Guthrie) द्वारा प्रतिपादित सीखने के सिद्धान्त का आधार है(a) बारंबारता का नियम(b) सामीप्यता का नियम(c) अभिनवता का नियम(d) अभ्यास का नियम


28/30 परिहार अधिगम (avoidance learning) क्या है?(a) स्कीनर बॉक्स से बाहर निकलना सीखना।(b) पहेली बॉक्स से बाहर निकलना सीखना।(c) किसी संभावित दंड से बचने के लिए विशेष अनुक्रिया एक समय के भीतर में करना सीखना।(d) सीखी गई अनुक्रिया को न करना सीखना।29/30 व्यवहार में सिर्फ उसी परिवर्तन को सीखना कहा जाता है जो(a) अच्छा होता है(b) बुरा होता है(c) अच्छा तथा बुरा दोनों होता है(d) न अच्छा होता है और न बुरा


30/30 मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त में व्यक्तित्व का कार्यपालक (executive) किसे कहा गया है(a) पराहं (super ego) को(b) अहं (ego) को(c) अहं आदर्श (ego-ideal) को(d) उपाहं (id) को Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE

THANKYOU

Leave a Comment