REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-11 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-11 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-11 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-11  यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-11  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-11 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

REET 2022: Psychology Model Paper-11
1/30 सुमेलित कीजिये A. एनिमल इण्टेलिजेन्स 1. गेस्टॉल्ट B. पुनर्बलन की अनुसूची 2. पियाजे C. सारगर्भिता का नियम 3. थॉर्नडाइक D. अनुकूलन 4. स्कीनर कूटः(A) A-2, B-4,C-3,D-1(B) A-1, B-4,C-3,D-2(C) A-3, B-4,C-1,D-2(D) A-2, B-4,C-1,D-32/30 “विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है। यह कथन विकास के किस सिद्धान्त से सम्बन्धित है?(A) एकीकरण का सिद्धान्त(B) अन्तः क्रिया का सिद्धान्त(C) निरन्तरता का सिद्धान्त(D) अन्तः सम्बन्ध का सिद्धान्त3/30 संविधान के किस संशोधन से शिक्षा एक मौलिक अधिकार बन गई है?(A) 25वें(B) 86वें(C)22वें(D) 52वें


4/30 अभिप्रेरणा के मूल-प्रवृत्ति सिद्धान्त के प्रतिपादक थे?(A) अब्राहम मैस्लो(B) मैक्डूगल(C) विलियम जेम्स(D) सिम्पसन5/30 विकास की किस अवस्था को कोल तथा ब्रूस ने ‘संवेगात्मक विकास का अनोखा काल’ कहा है?(A) बाल्यावस्था(B) शैशवावस्था(C) किशोरावस्था(D) प्रौढ़ावस्था6/30 निम्रलिखित में से किसने बहुविमात्मक प्रज्ञा का प्रत्यय दिया है?(A) स्पीयरमैन(B) गोलमैन(C) गार्डनर(D) जॉन मेयर


7/30 निम्नलिखित में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं है?(A) मानक(B) निर्माणात्मक(C) योगात्मक(D) सी.सी.ई.8/30 निम्नलिखित में से कौन-सी समावेशी कक्षा में शिक्षक की भूमिका नहीं है?(A) शिक्षक को निःशक्त बच्चों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।(B) बच्चे की आवश्यकता के अनुरूप बैठने की पर्याप्त व्यवस्था करनी चाहिए।(C) शिक्षक को सीखने में अक्षम बच्चों को अतिरिक्त समय देना चाहिए।(D) शिक्षक को बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए।9/30 कक्षा में छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए-(A) प्रेरित करना चाहिए।(B) हतोत्साहित करना चाहिए।(C) अनुमति नहीं देनी चाहिए।(D) रोक देना चाहिए।


10/30 बच्चे की वृद्धि मुख्यतः सम्बन्धित है-(A) सामाजिक विकास से(B) शारीरिक विकास से(C) नैतिक विकास से(D) भावात्मक विकास से11/30 निम्नलिखित में से किस सिद्धान्त को पुनर्बलन का सिद्धान्त भी कहते हैं?(A) उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्त(B) शास्त्रीय अनुबन्धन सिद्धान्त(C) क्रियाप्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त(D) सूझ का सिद्धान्त12/30 12. निम्नलिखित में से कौन-सी अवस्था बनर के संज्ञानात्मक  विकास सिद्धान्त का अंग नहीं है?(A) प्रतिबिम्बात्मक अवस्था(B) अन्त: प्रज्ञ अवस्था(C) क्रियात्मक अवस्था(D) संकेतात्मक अवस्था


13/30 मॉरीसन ने बोध स्तर के शिक्षण प्रतिमान में पाँच पदों का वर्णन किया है, ये पद हैं- 1) प्रस्तुतीकरण  2) खोज  3) संगठन/व्यवस्था  4) आत्मीकरण 5) वाचन/अभिव्यक्तिकरण निम्नलिखित में से इनका सही क्रम है=(A) 2,1,4,3,5(B) 4,5,3,1,2(C)1,2,3,4,5(D)2,1,3,4,514/30 निम्नलिखित में से कौन-सा संज्ञानात्मक क्षेत्र से सम्बन्धित नहीं है?(A) अनुप्रयोग(B) अनुमूल्यन(C) ज्ञान(D) बोध15/30 निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम का वक्र नहीं है?A) मिश्रित(B) नतोदर(C) उन्नतोदर (उत्तल)(D) लम्बवत्


16/30 यदि शिक्षक कक्षा में एक छात्र को समस्यात्मक बालक के रूप में पाता है, तो उसेA) बच्चो को नजरअंदाज कर देना चाहिए(B) बच्चों को दण्ड देना चाहिए(C) तत्काल घर वापस भेज देना चाहिए(D) बच्चों को परामर्श देना चाहिए17/30 पाठ्य-सहगामी क्रियाएँ मुख्यतः सम्बन्धित हैं(A) छात्रों के सर्वांगीण विकास से(B) शैक्षिक संस्थानों के विकास से(C) छात्रों के मानसिक विकास से(D) छात्रों के वृत्तिक विकास से18/30 निम्नलिखित में से किसने अधिगम सिद्धान्त का प्रतिपादन नहीं किया?(A) स्कीनर(B) कोहलर(C) थॉर्नडाइक(D) बी.एस. ब्लूम


19/30 शिक्षा में अवरोधन का तात्पर्य है(A) बालक का विद्यालय न जाना(B) बालक का विद्यालय में प्रवेश न लेना(c) किसी बालक का एक वर्ष से अधिक समय तक एक ही कक्षा में रहना(D) बालक द्वारा विद्यालय छोड़ देना20/30 क्रियात्मक अनुसन्धान मौलिक अनुसन्धान से भिन्न है क्योंकि यह(A) अध्यापकों, शैक्षिक प्रबन्धकों एवं प्रशासकों द्वारा किया जाता है।(B) शोधकर्ताओं द्वारा किया जाता है जिनका विद्यालय से कोई सम्बन्ध नहीं होता।(C) यह प्रमापीकृत उपकरणों पर आधारित होता है।(D) यह न्यायादर्श पर आधारित होता है।21/30 मानव-विकास का प्रारम्भ होता है-(A) पूर्व-बाल्यावस्था से(B) गर्भावस्था से(C) शैशवावस्था से(D) उत्तर-बाल्यावस्था से


22/30 ‘द कण्डीशन्स ऑफ लर्निंग’ पुस्तक के लेखक हैं-(A) बी.एफ.स्कीनर(B) ई.एल. थॉर्नडाइक(C) आई.पी. पावलॉव(D) आर.एम. गैने23/30 “किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव, तूफान व विरोध की अवस्था है।” यह कथन किसका है?(A) स्टेनले हॉल(B) जरशील्ड(C) क्रो एण्ड क्रो(D) सिम्पसन24/30 सूक्ष्म  शिक्षण के भारतीय प्रतिमान में कुल कितना समय लगता है?(A) 40 मिनट(B) 36 मिनट(C) 30 मिनट(D) 45 मिनट


25/30 “सीखने का पठार सीखने की प्रक्रिया के मुख्य अभिलक्षण है. जो उस स्थिति को प्रकट करते हैं, जिसमें सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती।” यह कथन किसका है?(A) हालिंगवर्थ(B) गेट्स व अन्य(C) स्कीनर(D) रॉस26/30 ‘व्यवहार के कारण व्यवहार में परिवर्तन ही अधिगम है’ यह किसने कहा है?(A) गिलफोर्ड(B) वुडवर्थ(C) क्रो एण्ड क्रो(D) स्कीनर27/30 समस्या समाधान का प्रथम चरण है(A) समस्या की पहचान(B) ऑकड़ों का संग्रहण(C) परिकल्पना का निर्माण(D) परिकल्पना का परीक्षण


28/30 बालकों का अधिगम सर्वाधिक प्रभावशाली होगा, जब(A) बालकों के संज्ञानात्मक, भावात्मक तथा मनोचालक पक्षों का विकास होगा।(B) पढ़ने-लिखने एवं गणितीय कुशलताओं पर ही बल होगा।(c) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में शिक्षक आगे होकर बालकों को निष्क्रिय रखेगा।(D) शिक्षण व्यवस्था एकाधिकारवादी होगी।29/30 निम्नलिखित में कौन-सा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या-2005 के ढाँचे में मार्गदर्शक सिद्धान्त नहीं है?(A) स्कूल से बाहर के जीवन को ज्ञान से जोड़ना(B) परीक्षा को अधिक लचीला और कक्षा जीवन में एकीकृत करना(C) अधिगम की रटन्त विधि को सुविधाजनक बनाना चाहिए(D) पाठ्य-पुस्तक केन्द्रित रहने की बजाए बच्चों के समग्र विकास के लिए समृद्ध पाठ्यचर्या प्रदान करना


30/30 निम्नलिखित में से असुमेलित विकल्प का चयन कीजिए(A) जीवन इतिहास विधि – टाइडमैन(B) निरीक्षण/अवलोकन विधि – वुडवर्थ(C) समाजमिति विधि – जे.एल. मोरेनो(D) अन्तःदर्शन विधि – विलियम वुण्ट Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE

THANKYOU

1 thought on “REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-11 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न”

Leave a Comment