हिंदी शिक्षण विधियों के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट 2022 के लिए उपयोगी प्रश्न

Hindi Teaching Methods TEST-21 शिक्षण विधियों के महत्वपूर्ण प्रश्न


Hindi Teaching Methods Exams-20 Hindi Teaching,  हिंदी शिक्षण सूत्र,  हिंदी फ्री टेस्ट, Online Teaching Method MCQ, Hindi Teaching methods MCQ for All TET

 Hindi Teaching Methods Exams-21 Online Hindi Teaching Method  शिक्षक भर्ती प्रतियोगीता परीक्षा  की दृष्टि से हिंदी   का बहुत महत्वपूर्ण विषय है। हम इस पोस्ट में 20 बहुविकल्पीय प्रश्नों के सेट को साझा करने जा रहे हैं। जीके राजस्थान द्वारा प्रदान किए गए इस विषय के सभी अभ्यास सेट को पूरा करें। इस पोस्ट के प्रश्न “ Hindi Teaching Methods Exams-21”  विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी हैं जैसे रीट, सीटेट, यूपी टेट, REET, CTET, UPTET, HPTET आदि।1

Hindi Teaching Methods Exams-21 के माध्यम से hindi teaching के महत्वपुर्ण प्रश्नों का टेस्ट आपको प्रतिदिन उपलब्ध कराया जा रहा है यह प्रश्न किसी प्रकार की पूर्व भर्ती प्रतियोगिता परीक्षाओं में से संकलित किए गए है इस टेस्ट के माध्यम से आप आने वाली परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे तथा जान सकेंगे कि किस प्रकार के प्रश्न  टेस्ट में पूछे जा रहे हैं तथा अभी प्रश्नों का पैटर्न किस प्रकार का परीक्षाओ में पूछा जा रहा है. टेस्ट देने के बाद सबमिट पर क्लिक करे आपको आपका रिजल्ट प्राप्त हो जायेगा तथा साथ ही ऊपर आपको आपके द्वारा चुने गए गलत और सही प्रश्नों के जवाब भी देखने को प्राप्त होंगे


Hindi Test-4


Hindi Test-3


Hindi Test-2

1/20 कौशलात्मक उद्देश्य में नहीं आता हैप्रभावी ढंग से अपनी बात कहने की योग्यता विकसित होनासुनकर अर्थ ग्रहण की योग्यतालेखन अभिव्यक्ति में कुशलताविविध विधाओं का ज्ञान प्राप्त करना


2/20 मौन पठन का उद्देश्य है-पाठ को आत्मसात करनाद्रुतगति से पठनचिंतन का विकासउपर्युक्त सभी।


3/20 कक्षा में किसी भी वस्तु के वास्तविक रूप को अगर बताना हो तो किस माध्यम से स्पष्ट किया जा सकता है?चित्रमॉडलश्यामपट्टचार्ट4/20 कविता का मुख्य लक्ष्य है?शब्द भण्डार में वृद्धि करनाउच्चारण दोषों को सुधारनाभाव एव रसानुभूति करनाकविता का सरलार्थ बताना5/20 भाषा की प्रकृति की विशेषता नहीं है।भाषा अर्जित संपत्ति हैभाषा अनुकरण द्वारा सीखी जाती हैभाषा चिर परिवर्तनशील नहीं हैभाषा सामाजिक प्रक्रिया है


6/20 “पाठ्य-पुस्तक कक्षा प्रयोग के लिए विशेषज्ञों द्वारा सावधानी से तैयार की जाती है। यह शिक्षण युक्तियों से भी सुसज्जित होती है।” कथन है?हॉलक्वेस्टडगल्सबेकनलैंग7/20 पुस्तक पढ़ना सीखने और सुधारने के 12 नियम किस शिक्षाविद् ने दिए हैं?जान कॉटन डेनाचॉमस्कीस्किनरगुड


8/20 पाठ्य-पुस्तक की भाषा से संबंधित कौनसा क्रम सटीक है-सरलता → स्तरानुकूल → संक्षिप्तता → क्रमबद्धतासंक्षिप्तता → सरलता → क्रमबद्धता → कठिनताक्रमबद्धता → सरलता → कठिनता → स्तरानुकूलसंक्षिप्तता → क्रमबद्धता → कठिनता → स्तरानुकूल9/20 निरंजन कुमार सिंह के अनुसार पाठ्य-पुस्तक के विविध पक्ष के सोपान है?विविधिपक्ष, रचना के सोपानअध्ययनात्मक पक्ष, रूपात्मक पक्षरचना के सोपान, उपादानविविध पक्ष, रचना के उपादान10/20 “पुस्तक प्रायः अप्रौढ़ छात्र के लिए लिखी जाती है।” कथन हैहैरोलिकटबेकनक्रोनबैकलैंग


11/20 पाठ संसर्ग उपागम से आप क्या समझते हैं?पाठ में प्रयुक्त शब्दों और वाक्यों का सही उच्चारणभाषिक तत्त्वों का ज्ञान देनाशब्द रचना और वाक्य रचना संबंधी क्षमताओं को विकसित करनाउपर्युक्त सभी12/20 बालकों की वाचन दक्षता के संदर्भ में कक्षा 6 के बालक एक मिनट में सस्वर वाचन में 170 शब्द बोलते है जबकि मौनवाचन में वे 210 शब्द बोलते हैं. कथन हैजड़ महोदयगुड काबेकन पालश्रीमती ग्रे व रीस13/20 भाषा सीखने के उपागम का सही क्रम है -जिज्ञासा – अनुकरण – अभ्यासअनुकरण – जिजासा – अभ्यासअनुकरण – अभ्यास – जिज्ञासाअनुकरण – जिज्ञासा – अभ्यास14/20 निम्नलिखित में से किससे विद्यार्थी की स्मरण शक्ति सर्वाधिक विकसित होती है?समवेत वाचनत्वरित वाचनअनुकरण वाचनगंभीर वाचन


15/20 पठन की दक्षता का सटीक क्रम है -चित्र पठन – शाब्दिक पठन – शब्द पठन -चिन्तात्मक पठनचित्र पठन – शब्द पठन – शाब्दिक पठन – चिन्तात्मक पठनशब्द पठन – शाब्दिक पठन – चिन्तात्मक पठन -चित्र पठनशाब्दिक पठन – चिन्तात्मक पठन – चित्र पठन – शब्द पठन16/20 “विद्यालय में हुए छात्रों के व्यवहार परिवर्तन के संबंध में प्रदत्तों के संकलन तथा उनकी व्याख्या करने की प्रक्रिया को मूल्यांकन कहते हैं। यह परिभाषा दी हैक्वालेन तथा हन्नाएंडरसनदांडेकरगडविन


17/20 “सक्षम और अक्षम विद्यार्थियों में अन्तर कर सकने की क्षमता का सम्बन्ध है-व्यावहारिकताविभेदीकरणव्यापकतावस्तुनिष्ठता18/20 समग्र एवं सतत् मूल्यांकन शब्द का प्रयोग करने वाले है-ब्लूमस्क्रीवेनमाइकल श्रीवनथॉनडाईक19/20 समग्र एवं सतत् मूल्यांकन के बारे में कौनसा असत्य कथन है?विद्यार्थी के व्यक्तित्व का व्यापक और लगातार विकास करने की दृष्टि से समग्र और सतत् मूल्यांकन आवश्यक है।समग्र एवं सतत् मूल्यांकन शिक्षण के दौरान भी संभव है।शिक्षक के लिए अलग-अलग विद्यार्थियों की कमजोरियों एवं उनकी आवश्यकताओं का पता लगाने में सहायक है।समग्र एवं सतत् मूल्यांकन विद्यार्थी के लिए तो उपयोगी है किंतु शिक्षक के लिए भार है।


20/20 सैन्य या सैनिक विधि के प्रवर्तक है-किलपैट्रिकबोज एवं ब्लूमफील्डहरबर्टमॉरिसन Result:


Telegram group join karne ke liye click kare


RAJASTHAN GK TEST KE LIYE CLICK KARE



There are no results yet.

Leave a Comment