REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-7 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-7 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-7 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-7  यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-7  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंगे


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-7 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

REET 2022: Psychology Model Paper-7
1/30 जीन पियाजे के अनुसार बालक औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था में-अमूर्त एवं परिकल्पित तार्किकता और प्रतिज्ञप्ति चिंतन करने में समर्थ है।केन्द्रीकरण एवं अनुत्क्रमणीय सोच में आबद्ध है।संरक्षण, वर्गीकरण व श्रेणीबद्धता करने में सक्षम नहीं है।प्रतीकात्मक और सांकेतिक खेलों में भाग लेना प्रारंभ करते हैं।2/30 लिखते समय किसी बालक द्वारा पेन या पेंसिल को पकड़ने के लिए उंगलियों के उपयोग से पूर्व अपने पूरे हाथ का प्रयोग विकास के किस सिद्धांत को निरूपित करता है -विशिष्ट से सामान्य कार्यवाही प्रगतिसिफैलोकॉडल प्रगतिप्रोक्सिमोडिस्टल प्रगतिअनियमित प्रगति3/30 यूरी ब्रोन फेनब्रेनर के मतानुसार सामाजिक प्रथाएँ एवं सांस्कृतिक मूल्य बालक के किस पारिस्थितिक तंत्र के उदाहरण है -लघुमण्डलमध्यमण्डलबाह्य मण्डलवृहत् मण्डल


4/30 निम्नलिखित में से कौनसी विशेषता एक प्रतिभाशाली बालक की हैधारा प्रवाह पढ़ने में कमीमौलिक समाधानों के बारे में सोचने की क्षमताआसानी से विचलित होने की आदतशीघ्रता एवं स्वतंत्र रूप से सीखने की योग्यता5/30 कोहालबर्ग के अनुसार “नैतिक विकास की एक ऐसी अवस्था जिसमें कोई व्यक्ति अपनी नैतिकता को वर्तमान में प्रचलित सामाजिक मानदण्डों अथवा नियमों के अनुरूप आँकता है” की नैतिकता का कौनसा स्तर कहा गया है -पूर्व परंपरागत स्तरपरंपरागत स्तरपश्च परंपरागत स्तरगैर परंपरागत स्तर6/30 निम्नलिखित में एक मुख्य प्रक्रिया नहीं है जिसके द्वारा अर्थपूर्ण अधिगम घटित होता है -पुनरावृति एवं अभ्यासनिर्देश एवं संचालनपारस्परिक विचार विमर्श एवं अन्वेषणतथ्यों को रटना एवं कण्ठस्थ करना


7/30 निम्नलिखित कथनों में से असत्य कथन का चयन कीजिए-मानव जीवन का आरंभ मूलतः एक कोष युग्मनज से घटित होता है।जीन को आनुवंशिकता की इकाई माना जाता है।मानव विकास को प्रभावित करने वाला वंशानुक्रम एक वातावरणीय कारक है।मैण्डल को आनुवंशिकी का जनक माना जाता है।8/30 एरिक्सन के मनोसामाजिक सिद्धांत की अवस्था पहल बनाम अपराध बोध का संबंध विकास की किस अवस्था से माना जा सकता है?शैशवावस्थापूर्व बाल्यावस्थाउत्तर बाल्यावस्थाकिशोरावस्था9/30 अधिगम की विशेषता नहीं है -अधिगम से व्यवहार में होने वाले परिवर्तन अपेक्षाकृत स्थायी होते हैं।अधिगम एक सतत एवं अर्जित प्रक्रिया है।अधिगम सदैवबाह्य दृष्टिगत होता है ।अधिगम में एक प्रकार का अनुभव सम्मिलित रहता है।


10/30 रॉबर्ट गैने के अनुसार अधिगम का सर्वोच्च स्तर है -सम्प्रत्यय अधिगमशृंखला अधिगमसमस्या समाधानसंकेत अधिगम11/30 सामान्य एवं विशेष कारक संप्रत्यय किस मनोवैज्ञानिक द्वारा दिया गया है?स्पीयर मैनगार्डनरस्टर्न बर्गकैटल12/30 निम्नलिखित में से कौनसा डिस्प्रेक्सिया के लक्षणों में से एक हैवर्तनी समझने में समस्यागणितीय गणना करने में समस्याएक कलम पकड़ने और लिखने में समस्याभाषा के उच्चारण की समस्या


13/30 एक 17 वर्ष की महिला समान परिस्थिति में अधिकांश लोगों द्वारा खाए गए भोजन से अधिक और बेहिसाब मात्रा में भोजन करती रहती है। उसके बाद वह प्रायः सप्ताह में 3 या 4 बार बलात् उल्टी कर देती है। वह महसूस करती है कि इस पर उसका नियंत्रण नहीं है। उसकी शारीरिक जाँच के परिणाम सामान्य है और वजन भी सामान्य। अधिक संभावना है कि वह निम्नलिखित से ग्रस्त है -एनोरेक्सिया नर्वोसाबुलिमिया नर्वोसाबिंज-इटिंग डिसऑर्डरइनमें से कोई नहीं ।14/30 प्रेक्षण अधिगम का संबंध किस मनोवैज्ञानिक से है-स्किनरवाइगॉत्सकीबाण्डुरापावलॉव15/30 निम्नलिखित में से कौन-सा एक सृजनात्मक चिंतन को प्रोत्साहित करने का सही तरीका नहीं है -ब्रेन-स्टॉर्मिंगडायरी रखनामस्तिष्क प्रतिकृतिकरणधन का प्रस्ताव रखना


16/30 निम्न में से किसने ‘उपलब्धि अभिप्रेरणा’ के संप्रत्यय सिद्धांत निर्माण पर अधिकांशतः कार्य किया -रोजर्स, सी.आरजुलियन रोटरडेविड मेक्लिलेंडविक्टर फ्रेंकल17/30 बाण्डुरा के सामाजिक अधिगम सिद्धांत का प्रमुख केन्द्र है -नैतिक  संवेगनैतिक तर्कसंवेग तर्कनैतिक व्यवहार18/30 एन.सी. एफ 2005 की संस्तुतियों के अनुसार, कक्षा एक व कक्षा दो के विद्यार्थियों के लिए मूल्यांकन का तरीका होना चाहिए -लिखित परीक्षण के आधार परमौखिक परीक्षण के आधार परलिखित एवं मौखिक परीक्षण के आधार परप्रेक्षण के आधार पर


19/30 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रुपरेखा 2005 के अन्तर्गत व्यवसीगत सुधारों में पाठ्यपुस्तक को लेकर क्या टिप्पणी की गई है ?पाठ्यपुस्तक का चयन एवं लेखन किसी एक विषय विशेषज्ञ को देना चाहिए।पाठ्यपुस्तक बनाते समय अध्यापक का ही फीडबैक लिया जाना चाहिए।विभिन्न स्कूलों के मध्य पुस्तकालयों को साझा किया जाना चाहिए।इनमें से सभी20/30 क्रियात्मक अनुसंधान की प्रक्रिया का प्रथम चरण है -क्रियात्मक परिकल्पना का निर्माणसमस्या की पहचानप्रोग्राम का क्रियान्वयनसमस्या का परिभाषीकरण एवं सीमांकन21/30 शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में एक शैक्षणिक वर्ष में उच्च प्राथमिक स्तर पर कितने न्यूनतम शैक्षणिक घण्टों का उल्लेख किया गया है -800 शिक्षण घण्टे1200 शिक्षण घण्टे1500 शिक्षण घण्टे1000 शिक्षण घण्टे


22/30 विद्यार्थी के विकसित कौशल तथा ज्ञान का परीक्षण कहलाता है -नैदानिक परीक्षणउपलब्धि परीक्षणसमाजमिति परीक्षणमानक संदर्भित परीक्षण23/30 शिक्षा में सुधार के लिए विभिन्न आयोगों की सिफारिशों में आंतरिक जांचों की संख्या बढ़ाने की सिफारिश की गई है क्योंकि आंतरिक जांचअधिक निष्पक्ष होती है।अधिक वैध एवं विश्वसनीय होती है।सभी पक्षों का मूल्यांकन करती है।यह मूल्यांकन तटस्थ होता है।24/30 फ्रायड के मनोविश्लेषणवाद के संदर्भ में असत्य कथन है-इदम् का संबंध व्यक्ति की आदिम आवश्यकताओं और कामेच्छाओं से है।विस्मरण, अशुद्ध उच्चारण, मजाक आदि अचेतन तक पहुँचने का साधन है।फ्रायड द्वारा प्रयुक्त रक्षा युक्तियाँ दुश्चिंता द्वारा उत्पन्न असुविधाजनक भावों से इदम् के बर्ताव करने का तरीका है।फ्रायड के अनुसार व्यक्तित्व के आंतरिक पक्ष आरंभ में स्थापित हो जाते हैं और जीवन पर्यन्त स्थिर बने रहते हैं।


25/30 असुमेलित छाँटिये -शैल्डन : शारीरिक संरचना के आधार पर वर्गीकरणस्प्रेन्जर : सामाजिक गुणों के आधार पर वर्गीकरणहिप्पोक्रेटस : मनोवैज्ञानिक गुणों के आधार पर वर्गीकरणकेनन : अंतःस्रावी ग्रंथियों के आधार पर वर्गीकरण26/30 विषय आत्मबोध परीक्षण (TAT) में एक व्यक्ति पर कुल 30 कार्ड होते है जिसमे से कितने कार्ड प्रयोग में आते हैं -302010527/30 निम्नलिखित में से शाब्दिक सामूहिक परीक्षण का  दोष है-इस परीक्षण में नकल की संभावना बनी रहती है।इस परीक्षण में परीक्षक द्वारा प्रबंधन व नियंत्रण में असुविधा होती है।सामूहिक परीक्षण में परीक्षार्थी की निजी भावनाओं से परिचित होने का अवसर नहीं मिलता हैउपर्युक्त सभी


28/30 समायोजन की प्रत्यक्ष युक्ति नहीं है -उदात्तीकरणदमनपरिमेयकरणइनमें से कोई नहीं29/30 निम्नलिखित में से बाल अपराध का कारण नहीं है -माता पिता द्वारा कठोर अनुशासनशारीरिक व आनुवांशिक दोष से ग्रसित होना होताविद्यालय में सह शैक्षिक गतिविधियों का आयोजनकमजोर आर्थिक स्थिति


30/30 व्यक्तिगत भिन्नता का अध्ययन किया जा सकता है -उपलब्धि परीक्षण द्वाराअभिक्षमता परीक्षण द्वाराव्यक्तित्व परीक्षण द्वाराउपर्युक्त सभी Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है 

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-  

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE 

THANKYOU 

5 thoughts on “REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-7 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 30 प्रश्न”

  1. Are Esa Nhi Hota Kya Ki 30 Card Hote H 10 Women And 10 Men And 10 Other KeUnme Se 20 Card Use Kiye Jate H
    10 mhila or 10 purus dwara 🙄🙄

    Reply

Leave a Comment