REET 2022 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2

REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2


1/30 निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के बारे में सत्य नहीं है?विकास एक व्यवस्थित श्रंखला का अनुगामी हैविकास विशिष्ट से सामान्य की ओर होता हैविकास अंतः क्रिया का फल हैविकास एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है2/30 बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्यय से होती है, यह अवस्था है-7-12 वर्ष12 से व्यस्क तक2 से 7 वर्षजन्म से 2 वर्ष

3/30 मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है?अभिभावक एवं अध्यापक कावंश क्रम एवं वातावरण कासामाजिक एवं सांस्कृतिक कारक काइनमें से कोई नहीं4/30 निम्नलिखित में से कौन जीन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नहीं है-सामाजिक संचरणअनुभवसंतुलनीकरणइनमें से कोई नहीं5/30 विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी व्यूहरचना अधिक उपयुक्त है-सहकारी अधिगम तथा ट्यूटरिंग(सहपाठियों द्वारा अनु शिक्षण)अधिकतम बच्चों को सम्मिलित करते हुए कक्षा में चर्चा करनाविद्यार्थियों को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशनअध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहिकरण

6/30 समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषो, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता विशेषता है-सामान्य बालकों कीसर्जनशील बालकों कीप्रतिभाशाली बालकों कीइनमें से कोई नहीं

7/30 एक कॉलेज आने जाने वाली लड़की ने फर्श पर कपड़े फेंकने की आदत डाल ली है, लड़की की मां ने उसे कहा है कि कमरे से बाहर जाओ और कपड़े को खूंटी पर टांगो, लड़की अगली बार घर में प्रवेश करती है तो कपड़े को हाथ पर रखकर अलमारी की तरफ जाकर कोर्ट को खूंटी पर टांग देती है, यह उदाहरण है-श्रंखलागत अधिगम काउद्दीपन अनुक्रिया अधिगम काअधिगम का प्रत्ययइनमें से सभी8/30 बाहरी अभिप्रेरणा में समावेशित किया जाएगा- 1. प्रशंसा एवं दोषारोपण 2. प्रतिद्वंदिता 3. पुरस्कार एवं दंड 4. परिणाम का ज्ञानकेवल एककेवल एक दो और तीनएक और तीनइनमें से सभी

9/30 जिस प्रक्रिया में व्यक्ति दूसरों के व्यवहार को देखकर सीखता है ना कि प्रत्यक्ष अनुभव के को कहा जाता है-सामाजिक अधिगमअनुबंधनप्रायोगिक अधिगमआकस्मिक अधिगम10/30 अधिगम निर्योग्यता का लक्षण है-अशांत ऊर्जावान एवं विध्वंसक होनाअवधान संबंधी बाधा विकारअभिप्रेरणा का भावभागने की प्रवृत्ति होना11/30 अधिगम को प्रभावित करने वाला व्यक्तिगत कारक है-संचार के साधनपरिपक्वता एवं आयुसमव्यस्क समूहअध्यापक

12/30 एक क्रिकेट खिलाड़ी अपनी गेंदबाजी की कौशल को विकसित कर लेता है पर यह उसके बल्लेबाजों की कौशल को प्रभावित नहीं करता है इसे कहते हैं-निषेधात्मक प्रशिक्षण अंतरणविधेयात्मक प्रशिक्षण अंतरणशून्य प्रशिक्षण अंतरणइनमें से कोई नहीं13/30 निम्नलिखित में से कौन सा कथन किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को उत्तम रुप से प्रदर्शित करता है?मानसिक विकारों का नहीं होनापूर्ण अभिव्यक्ति, संगतिकरण और सामान्य लक्ष्य की और निर्देशनव्यक्तित्व के विकारों से मुक्तिइनमें से सभी14/30 सिगमंड फ्रायड, पियाजे एवं अन्य मनोवैज्ञानिकों ने व्यक्तित्व विकास की विभिन्न अवस्थाओं के संदर्भ में व्याख्या की है, परंतु पियाजे ने-कहा है कि विकास की अवस्थाएं वातावरण से निर्धारित होती हैकहा है कि शैशवावस्था के अनुभव भी अधिक प्रभावित करते हैं बाकी अवस्थाओं के सीमित प्रभाव होते हैंविभिन्न अवस्थाओं को समझाने के लिए संज्ञानात्मक बदलाव के बारे में कहा हैइनमें से कोई नहीं

15/30 गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है?बुद्धि एवं सृजनात्मकताइनमें से कोई नहींसृजनात्मकताबुद्धि

16/30 निम्न में से कौन सा कथन रुचि के बारे में सत्य नहीं है-रुचियां व्यवहार में आकर्षण एवं विकर्षण के प्रतिबिंब नहीं हैरुचियां योग्यताओं एवं अभिक्षमताओं से संबंधित नहीं होती हैरुचियां समय के अनुसार बदलती रहती हैरुचियां जन्मजात और अर्जित दोनों होती है17/30 अभिवृत्ति है-यह भावात्मक प्रवृत्ति जो अनुभव के द्वारा संगठित होकर किसी मनोवैज्ञानिक वस्तु के प्रति पसंदगी अथवा नापसंदगी के रूप में प्रतिक्रिया करती हैएक ऐसी विशेषता जो व्यक्ति की योग्यता का परिचायक हैयह भावात्मक प्रवृत्ति जो अनुभव के द्वारा संगठित होकर किसी मनोवैज्ञानिक वस्तु के प्रति पसंदगी अथवा नापसंदगी के रूप में प्रतिक्रिया करती हैइनमें से कोई नहीं

18/30 व्यक्तित्व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की-अपूर्वानुमेय भूमिका हैनाम मात्र की भूमिका हैमहत्वपूर्ण भूमिका हैआकर्षक भूमिका है19/30 जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती उसका भंडार गृह निम्न में से कौन सा है-इदम्अहम्परम अहम्इदम् एवं अहम्

20/30 रक्षा तंत्र बहुत सहायता करता है-थकान से निपटने मेंअजनबीयो से निपटने मेंदबाव से निपटने मेंहिंसा से निपटने में21/30 शारीरिक निर्योग्यता वाले व्यक्ति के लिए निम्न में से कौन सी युक्ति रक्षा तंत्र में सबसे संतोषजनक होगी?विवेकी करणअतिकल्पनातादात्मीकरणइनमें से कोई नहीं22/30 बालक प्रसंगबोध परीक्षण 3 वर्ष से 10 वर्ष की आयु के बालकों के लिए बनाया गया है, इस परीक्षण में कार्ड में प्रतिस्थापित किए गए हैं-लोगों के स्थान पर जानवरों कोपुरुषों के स्थान पर महिलाओं कोसजीव वस्तुओं के स्थान पर निर्जीव वस्तुओं कोवयस्क के स्थान पर बालकों को

23/30 सर्जनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्न में से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए-ब्रेनस्टॉर्मिंग/ विचारावेशदृश्य श्रव्य सामग्रीव्याख्यान विधिइनमें से सभी24/30 निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है-अंतर्नोद आवश्यकता का मनोवैज्ञानिक परिणाम हैआवश्यकता वंचना की शारीरिक अवस्था नहीं हैमूल प्रवृत्तियां आंतरिक जैविक बल हैआवश्यकता एवं अंतर्नोद समान नहीं है बल्कि समानांतर हैं

25/30 शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में एक अध्यापक के लिए न्यूनतम कार्य घंटे प्रति सप्ताह निर्धारित किए गए हैं-45 घंटे40 घंटे50 घंटे55 घंटे

26/30 शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में एक अध्यापक को निम्न में से किस दायित्व को पूरा करना होगा-पाठ्यक्रम का संचालन पूरा करना होगापाठ्यक्रम का संचालन पूरा करना होगा विद्यालय में नियमित रूप से समय पर उपस्थित होना होगा संपूर्ण पाठ्यक्रम को निर्धारित समय पर पूरा कराना होगाविद्यालय में नियमित रूप से समय पर उपस्थित होना होगाइनमें से सभी27/30 राष्ट्रीय पार्टी रूपरेखा 2005 में शांति शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कुछ क्रियाओं की अनुशंसा की गई है, पाठ्यक्रम रूपरेखा में निम्न में से किसे सूचीबद्ध किया गया है?महिलाओं के प्रति आदर एवं जिम्मेदारी का दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंनैतिक शिक्षा को पढ़ाया जाएशांति शिक्षा को एक अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाएशांति शिक्षा को पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया जाए

28/30 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 में बातचीत की गई है-विद्यार्थी केंद्रित से अध्यापक केंद्रित की ओरज्ञान स्थाई है यह दिया जाता है से ज्ञान का विकास होता है और इसकी संरचना की जाती हैशैक्षिक केंद्रित से विषय केंद्र होने परइनमें से कोई नहीं

29/30 क्रियात्मक अनुसंधान का उद्देश्य है-शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकासनवीन ज्ञान की खोजविद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लानाइनमें से सभी30/30 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अंतर्गत परीक्षा सुधारों में निम्न में से किस सुधार को सुझाया गया है-खुली पुस्तक परीक्षासामूहिक कार्य मूल्यांकननिरंतर एवं व्यापक मूल्यांकनइनमें से सभी

Result:

Other Test


वृद्धि एवं विकास की संकल्पना


Clcik here for 1st test

REET Psychology Unit-2 बाल विकास

Clcik here for 2nd test

REET Psychology Unit-1 Test-3 बाल विकास

Clcik here for 2nd test

REET Psychology Unit-1 Test-4 व्यक्तिगत विभिन्नता

Clcik here for 2nd test

REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2 यहां पर आपको रीट 2021 के संपूर्ण टॉपिक वाइज टेस्ट निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी बेहतर कर सकेंगे तथा REET 2021 के लिए निशुल्क अभ्यास के माध्यम से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे, यहां पर हम आपको वृद्धि एवं विकास की संकल्पना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध करवा रहे हैं जो कि पाठ्यक्रम पर आधारित हैं तथा पाठ्य पुस्तकों से ही लिए गए हैं यदि आपको इन प्रश्नों में किसी भी प्रकार की कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट कर इनके बारे में बता सकते हैं तथा आपके सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार से इन प्रश्नों को और अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है

 

इस पोस्ट के REET 2011 Psychology मनोविज्ञान Test Paper Free Test Level-2 विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए बहुत सहायक होते हैं  से संबंधित 20 महत्वपूर्ण प्रश्नों का निशुल्क टेस्ट उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि पूर्व परीक्षा पर आधारित है तथा राजस्थान के बेहतरीन विषय अध्यापकों से बनवाए गए प्रश्नों में से संकलित किए गए हैं 

 



Click here to join our Telegram Group


Click here to join our facebook page


Leave a Comment