REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-20 दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-20 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-20 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-20 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-20  यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-20 के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-20 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

1/30 ‘अधिगम का सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत व्याख्या करता है कि अधिगम व्यक्तियों के बीच सामाजिक अंत:क्रियाओं के दौरान होता है। यह कथन संबंधित हैe(a) पावलॉव से(b) सुकरात से(c) पियाजे से(d) वाइगोत्सकी सेExplanation: अधिगम के सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत का प्रतिपादन लेव वाइगोत्सकी ने किया। वाइगोत्सकी के अनुसार बालक परस्पर सामाजिक अंतःक्रियाओं के दौरान अधिगम करता है। बालक जिस सामाजिक वातावरण में रहता है. वहाँ अपने से बड़े लोगों व सहयोगियों से परस्पर समूह बनाकर अंत:क्रिया से सीखता है।2/30 विकासात्मक टास्क (कार्य) से तात्पर्य क्या होता है?(a) विकास की प्रत्येक अवस्था के खतरे(b) विकासात्मक अवस्था में पूर्वानुमेय पैटर्न होना(c) विकास की निश्चित दिशा होना(d) विकास की प्रत्येक अवस्था की सामाजिक प्रत्याशाएँ होनाExplanation: िकासात्मक टास्क – प्रत्येक विकासात्मक अवस्था में कुछ सामाजिक प्रत्याशाएँ होती हैं अर्थात् समाज बच्चों से उनकी उम्र के अनुसार कुछ उम्मीद करता है, जिसे सामाजिक प्रत्याशा कहते हैं। हैविंगहर्ट ने इसे ‘विकासात्मक पाठ’ कहा है।3/30 अधिगम प्रतिफल से आशय है(a) अधिगमकर्ता में परिलक्षित विशेषता(b) अधिगमकर्ता द्वारा प्रदर्शित विशिष्ट ज्ञान(c) अधिगमकर्ता द्वारा प्रदर्शित वाँछित व्यवहार(d) उपर्युक्त सभीExplanation: अधिगम प्रतिफल से तात्पर्य अधिगमकर्ता में परिलक्षित विशेषता, उसके द्वारा प्रदर्शित विशिष्ट ज्ञान तथा अधिगमकर्ता द्वारा प्रदर्शित वाँछित व्यवहार से है।


4/30 यदि एक बालक की वास्तविक आयु 12 वर्ष है और वह 15 वर्ष की आयु वाले बालक के लिए बनाया गया बुद्धि परीक्षण हल कर सकता है, तो उस बालक की बुद्धिलब्धि होगी(a) 150(b) 100(c) 125(d) 1205/30 एक शिक्षक प्रश्न-पत्र बनाने के बाद यह जाँच करता है कि क्या प्रश्न परीक्षण के विशिष्ट उद्देश्यों की परीक्षा ले रहे हैं। वह मुख्य रूप से प्रश्न-पत्र की/के ……… के बारे में चिंतित है।(a) प्रश्नों के प्रकार(b) वैधता(c) विश्वसनीयता(d) विभेदीकरणExplanation: वैधता- वैधता से अभिप्राय है कि मूल्यांकन निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित होना चाहिए अर्थात् जिन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए परीक्षण का निर्माण किया गया है, क्या परीक्षण उन उद्देश्यों की परीक्षा ले रहे
अत: मूल्यांकन का उद्देश्यों के अनुरूप या उद्देश्यों की पूर्ति में सक्षम होना मूल्यांकन की वैधता को दर्शाता है।6/30 निम्नलिखित में से किस परीक्षण का इस्तेमाल प्राय: योगात्मक मूल्यांकन में किया जाता है?(a) अध्यापक अवलोकन(b) सत्रांत परीक्षा(c) असाइनमेंट(d) उपर्युक्त सभीExplanation: योगात्मक मूल्यांकन – सत्र के अंत में होने वाला मूल्यांकन जिसके आधार पर बच्चों को ग्रेड प्रदान किया जाता है तथा वह प्रकृति से निर्धारक होता है, योगात्मक मल्यांकन कहलाता है।
औपचारिक कक्षा परीक्षा; जैसे- सत्रांत परीक्षा/अवधि अंत परीक्षा योगात्मक मूल्यांकन का प्रमुख उपकरण है।


7/30 चिंतन का/के साधन है/हैं(a) प्रतिमा(b) भाषा(c) सम्प्रत्यय(d) उपर्युक्त सभीExplanation: चिंतन के निम्नलिखित साधन हैं(i) प्रतिमा/बिम्ब (ii) सम्प्रत्यय (iii) भाषा (iv) प्रतिज्ञप्ति (v) प्रतीक व चिह्न8/30 अंधेरे में मीनल को उसकी बहन पीनल ने एक पुष्प ले जाकर दिया और पूछा कि बताओ यह पुष्प किसका है, मीनल ने नाक से गंध लेते हए जवाब दिया, गुलाब का है। संज्ञान निर्माण प्रक्रियानुसार मीनल का जवाब है(a) संवेदना(b) प्रत्यक्षीकरण(c) धारणा(d) प्रत्यास्मरणExplanation: प्रत्यक्षीकरण- पूर्व अनुभव के आधार पर संवेदना की व्याख्या करना, प्रत्यक्षीकरण कहलाता है। प्रत्यक्षीकरण एक मानसिक प्रक्रिया है। संवेदना द्वारा प्राप्त ज्ञान में अर्थ नहीं होता है, जबकि प्रत्यक्षीकरण में अर्थ निहित होता है। संवेदना प्राप्त ज्ञान अस्पष्ट और अनिश्चित होता है, जबकि प्रत्यक्षीकरण द्वारा प्राप्त ज्ञान स्पष्ट और निश्चित होता है। अत: संज्ञान निर्माण प्रक्रियानुसार मीनल का जवाब प्रत्यक्षीकरण है।9/30 NCF-2005 की राष्ट्रीय संचालन समिति के अध्यक्ष कौन थे?(a) प्रो. दौलत सिंह कोठारी(b) प्रो. यशपाल(c) रोहित धनकड़(d) प्रो. एम.ए. खादरExplanation: NCF-2005 (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2005) की राष्ट्रीय संचालन समिति का गठन प्रो. यशपाल की अध्यक्षता में किया गया। यशपाल समिति की रिपोर्ट का शीर्षक ‘शिक्षा बिना बोझ के’ (लर्निंग विदाउट बर्डन) है।


10/30 16. क्रियात्मक अनुसंधान को शिक्षा जगत में स्थायी रूप से किसने प्रतिष्ठित किया?(a) ब्लेयर ने(b) स्टीफन एम. कौरे ने(c) कोलियर ने(d) लेविन ने11/30 छात्रों को किस तरह की प्रेरणा मिलती है जब उन्हें सफलतापूर्वक कार्य पूरा करने के लिए माता-पिता या अध्यापक द्वारा पैसे, उपहार या अंक जैसे पुरस्कार दिए जाते हैं?(a) आंतरिक प्रेरणा(b) बाह्य प्रेरणा(c) न तो आंतरिक, न ही बाह्य प्रेरणा(d) आंतरिक व बाह्य प्रेरणा दोनों12/30 “सामने से आनी वाली गाड़ी के ड्राइवर को जब सड़क दिखाई नहीं देती है तो आप अपनी गाड़ी की लाइट को थोड़ा डिम कर देते हैं तो वह आसानी से निकल जाता है” स्कीनर के अनुसार यह है(a) धनात्मक अंतरण(b) ऋणात्मक पुनर्बलन(c) ऋणात्मक अंतरण(d) धनात्मक पुनर्बलन


13/30 फ्रायड की अनुशंसित व्यक्तित्व की बनावट के अनुसार निम्नलिखित में से कौन-सा मूलभूत तीव्र इच्छा के उठने के साथ ही तुरंत तथा अनैतिक रूप से (सभी नियम तथा जीवन की सत्यता एवं नैतिकता की अवहेलना करते हुए) संतुष्ट करता है?(a) अहम्(b) इदम्(c) पराअहम्(d) अहम् तथा पराअहम् दोनों14/30 रंगों को पहचानना, गिनती लिखना, वस्तु को क्रम में लगाना, आरोही-अवरोही क्रम तय करना आदि बालक किस अवस्था में करने लगता है?(a) शैश्वावस्था(b) बाल्यावस्था(c) किशोरावस्था(d) प्रौढ़ावस्था15/30 सामाजिक निर्मितवाद की अवधारणा देते हुए जिस विद्वान ने माना कि “अधिगमकर्ता स्वयं ज्ञान की संरचना करता है, लेकिन उसके सामाजिक वातावरण की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है।” यह है(a) ब्रूनर(b) वाइगोत्सकी(c) पियाजे(d) (a) व (b) दोनों


16/30 निम्नलिखित में से अच्छे समायोजन की एक विशेषता है(a) संवेगात्मक अस्थिरता(b) सहनशीलता(c) अनियमित दिनचर्या(d) आत्मविश्वास में कमी17/30 हमारी मानसिकता ही हमारे अगले कदम को प्रभावित करती है, इसके लिए कौन-सा सिद्धांत काम करता है?(a) मानसिक विकास का(b) मानसिक तनाव का(c) मानसिक विन्यास का(d) मानसिक द्वंद्व काExplanation: थॉर्नडाइक ने सीखने के गौण नियमों में से एक नियम मानसिक विन्यास का नियम है जिसके अनुसार हमारी मानसिकता ही हमारे आगे की भविष्य की मार्गदर्शिकाएँ होती है इसलिए हमें सकारात्मक रहना चाहिए।18/30 मनोग्रस्ति बाध्यता विकार (OCD) का/के लक्षण है/हैं(a) साफ-सुथरे हाथों को बार-बार धोना।(b) अपनी क्रिया को बार-बार दोहराना।(c) बार-बार किसी चीज को जाँचना।(d) उपर्युक्त सभीExplanation: मनोग्रस्ति बाध्यता विकार (Obsessive Compulsive Disorder)- यह एक ऐसी मानसिक विकृति होती है जिसमें रोगी में मनोग्रस्तता या बाध्यता की अवस्था में से कोई एक या कभी-कभी दोनों ही रोगी में संतुलित रूप में दिखलाई देते हैं।
OCD के लक्षण(i) साफ-सुथरे हाथों को बार-बार धोना। (ii) अपनी क्रिया को बार-बार दोहराना। (iii) बार-बार किसी चीज को जाँचना। (iv) किसी चीज को चुराने की बाध्यता। (v) अत्यधिक वस्तुएँ जमा करना। (vi) ताला ठीक से लगा रहने पर भी उसे बार-बार देखना आदि।19/30 बुद्धि का एक प्रकार जो साधारणतया नर्तक, एथलीट, सर्जन इत्यादि में पाया जाता है, क्या कहलाता है?(a) आनुवंशिकता(b) पर्यावरण(c) परिपक्वता(d) निर्देशनExplanation: व्यक्तिगत भिन्नताएँ उन अंतरों को संदर्भित करती हैं जो मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर एक व्यक्ति को दूसरे से अलग करती हैं। व्यक्तिगत भिन्नताओं के कारण(i) आनुवंशिकता (ii) पर्यावरण (iii) परिपक्वता जबकि निर्देशन अपनी क्षमता को खोजने और विकसित करने के अपने प्रयासों के माध्यम से व्यक्ति की मदद करने की प्रक्रिया है। अत: निर्देशन व्यक्तिगत भिन्नताओं का कारण नहीं है।20/30 बुद्धि का एक प्रकार जो साधारणतया नर्तक, एथलीट, सर्जन इत्यादि में पाया जाता है, क्या कहलाता है?(a) स्थानिक बुद्धि(b) शरीर गतिकी बुद्धि(c) संगीतात्मक बुद्धि(d) तार्किक-गणितीय बुद्धि21/30 कैटल के ‘तरल व ठोस बुद्धि सिद्धांत’ के संदर्भ में कौन-सा कथन सत्य नहीं है?(a) तरल बुद्धि आनुवंशिक होती है।(b) ठोस बुद्धि वातावरण से अर्जित होती है।(c) तरल बुद्धि उम्र और अनुभव के साथ बढ़ती है।(d) तरल बुद्धि अमूर्त व तार्किक चिंतन की क्षमता है।


22/30 निम्नलिखित में से कौन-सा एक सूक्ष्म पेशीय कौशल है?(a) तेज दौड़ना(b) प्रत्येक पायदान पर एक-एक पैर रखकर सीढ़ियों पर चढ़ना(c) उछलना(d) चित्रात्मक पहेली को भलीभाँति जोड़नाExplanation: सूक्ष्म पेशीय कौशल- वह कौशल जिसमें शरीर की कुछ मांसपेशियाँ सक्रिय होती हैं या अँगुलियों की सहायता से होता है। जैसे- 1. चित्रात्मक पहेली को भलीभाँति जोड़ना 2. ब्लॉक बनाना23/30 ‘सामाजिक व ऐतिहासिक घटनाएँ’ ब्रेन्नर के पारिस्थितिकी तंत्र सिद्धांत के किस मण्डल से संबंधित हैं?(a) लघु मण्डल(b) घटक मण्डल(c) मध्य मण्डल(d) वृहद् मण्डलExplanation: यरी ब्रोनफेन ब्रेन्नर ने पारिस्थितिकी तंत्र का प्रतिपादन करते हए उसे 5 मण्डलों में विभाजित किया है घटक मण्डल- यह ब्रेन्नर के मॉडल का सबसे अंतिम मण्डल है जिसमें सामाजिक व ऐतिहासिक घटनाएँ शामिल हैं। एक बालक पर विकास के समय ऐतिहासिक व समसामयिक घटनाओं का भी प्रभाव पड़ता है। इन प्रभावों को घटक मण्डल में सम्मिलित किया जाता है।24/30 गतिविधि के अचानक विस्फोट के साथ उर्जा मुक्त करने की आवश्यकता एक संवेगात्मक विशेषता है, जिसे निम्नलिखित द्वारा प्रदर्शित किया जाता है(a) मंद बुद्धि(b) किशोर(c) प्रतिभाशाली बालक(d) वयस्कExplanation: गतिविधि के अचानक विस्फोट के साथ ऊर्जा मुक्त करने की आवश्यकता किशोर बालक की एक संवेगात्मक विशेषता है। किशोरावस्था में संवेग अस्थिर व अनियंत्रित हो जाते हैं अर्थात् संवेगात्मक संतुलन बिगड़ जाता है, इसलिए इसे बड़े संघर्ष, तनाव, तूफान तथा विरोध की अवस्था कहा जाता है।25/30 निम्नलिखित में से किसे छात्रों के बीच रचनात्मक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करने में एक शिक्षक की भूमिका के रूप में नहीं स्वीकार किया जाता है?(a) उनकी पसंद के अनुकूल कार्य देना।(b) छात्रों को अन्वेषण करने देना।(c) उनके असामान्य विचारों के लिए उन पर चिल्लाना।(d) उन्हें अपने स्वयं का समूह बनाने के लिए स्वीकृति देना।26/30 पियाजे के अनुसार बालक में प्रारंभिक जीवन यानी संवेदी गामक अवस्था से संबंधित विशेषता नहीं है(a) अनुकरण द्वारा सीखना(b) वस्तु स्थायित्व का प्रारंभ(c) भाषा विकास का प्रारंभ(d) प्रबल जिज्ञासु प्रवृत्ति27/30 जॉनसन के अनुसार किस बुद्धि सिद्धांत को प्रजातांत्रिक बुद्धि सिद्धांत कहा गया है?(a) एक तत्त्व बुद्धि सिद्धान्त(b) द्वितत्त्व बुद्धि सिद्धान्त(c) बहुबुद्धि सिद्धान्त(d) बहुतत्त्व बुद्धि सिद्धान्त


28/30 गर्भाधान के दिन से बच्चे के जन्म तक की अवधि की पहचान करें?(a) शैशवावस्था(b) प्रसव-पूर्व अवधि(c) बचपन(d) किशोरावस्था29/30 आदत व्यक्ति का दूसरा स्वभाव होता है, अगर किसी व्यक्ति में गलत आदत बन जाए तो उसे कैसे छुड़वाया जा सकता है?(a) सजा के द्वारा(b) सलाह देकर(c) संकल्प लेकर(d) उपर्युक्त सभी


30/30 (NCF-2005)में सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम की निम्नलिखित में से किस दिशा की ओर संक्रमण की आवश्यकता महसूस की गई है?(a) समतावाद से समाजवाद(b) उपयोगितावाद से समतावाद(c) समाजवाद से उदारवाद(d) मार्क्सवाद से उपयोगितावाद Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है 

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-  

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE 

THANKYOU 

1 thought on “REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-20 दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न”

Leave a Comment