REET 2022: Psychology Model Paper-15 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए
REET 2022: Psychology Model Paper-15 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES, Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022,
REET 2022: Psychology Model Paper-15 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-11 के माध्यम से रीट लेवल 1 एवं 2 की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग
- REET 2022: Psychology Model Paper-15 में कुल 50 प्रश्न दिए गए है
- सभी प्रश्न समान अंक के है.
- कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
- गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे
Psychology Model Paper-15
1/30 निमितिवाद के अनुसार एक अध्यापक की मुख्य भूमिका होनी चाहिए?दार्शनिक कीनियंत्रकसहजकर्ता कीअनुदेशक की2/30 सृजनात्मकता की विशेषता होती है?मौलिकताप्रवाहशीलतालचीलापनउपरोक्त सभी3/30 कोई भी बालक सीखना शुरू करता है?जब उसे विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाता है।जब वह बोलना शुरू करता है।जब वह घर से बाहर निकलता है।अपने जन्म से ही
4/30 निम्नलिखित में से किसमें मूलवृत्ति संबद्ध संवेग से मेल नहीं खाती है?पलायन-भयसंवेदना-आश्चर्ययुद्धप्रियता-क्रोधअप्रियता-घृणा5/30 निम्नलिखित में से कौन-सा अमूर्त स्थाई भाव है?आदरनिवास-स्थानपशुक्रोध6/30 किसी व्यक्ति के विकास के संबंध में क्या सही नहीं है?यह जन्म से मृत्यु तक जारी रहता हैवृद्धि, विकास का एक हिस्सा है।परिवर्तनों को देखा और मापा जा सकता हैउपरोक्त सभी
7/30 एक शिक्षार्थी की बुद्धि लब्धि का ज्ञान एक शिक्षक के लिए उपयोगी है, क्योंकिशिक्षार्थी के शारीरिक संगठन का ज्ञान होता है।शिक्षार्थी के नैतिक चरित्र का पता लगाने के लिए।शिक्षार्थी के शारीरिक विकृति का ज्ञान होता है।शिक्षण कार्य को सफल एवं प्रभावी बनाने में8/30 किशोरावस्था में किशोर-किशोरियाँ अध्ययन के साथ-साथ टी.वी. दखना, रेडियों व ग्रामोफोन सुनना पसंद करते है, ये विचार है-स्किनरवुडपियाजेगैसल9/30 शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में व्यक्तिगत रूप से ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि-इससे प्रत्येक शिक्षार्थी को अनुशासित करक को बेहतर अवसर मिलते हैशिक्षण – प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ऐसा निर्धारित किया जाता है ।बच्चों की विकास दर भिन्न होती है और वे भिन्न तरीकों से सीखते हैं।शिक्षार्थी सदैव समूहों में ही बेहतर सीखते है।
10/30 विभिन्न श्रेणी के मंदित बालकों की दर्शायी गयी सही औसत बुद्धि का चयन कीजिएमंद बुद्धि – 10 से 25 वर्षहीन बुद्धि – 26 से 49 वर्षदुर्बल बुद्धि – 50 से 59 वर्षपिछड़ा बालक -80से 99 वर्ष11/30 मूक एवं बधिरों की बुद्धिमता का परीक्षण होता हैमौखिक बुद्धिमता परीक्षण द्वाराअमौखिक बुद्धिमता परीक्षणनिष्पत्ति परीक्षण2 अथवा 312/30 ऐसे दो संदर्भित मानववादी मनोवैज्ञानिक कौन हैं जिन्होंने मानव व्यक्तित्व की व्याख्या स्वयं एवं आवश्यकताओं के सिद्धांत के। आधार पर की है?मैसलों एवं रोजर्सरोजर्स एवं स्कीनरकुले एवं मैसलोआलपोर्ट एवं केटिल
13/30 निम्न में से कौनसा परीक्षण जो जीवन पर्यन्त चलने वाले अनौपचारिक अधिगम द्वारा प्राप्त सूचनाओं पर केन्द्रित है?व्यक्तित्व परीक्षणउपलब्धि परीक्षणअभिवृत्ति परीक्षणबुद्धि परीक्षण14/30 सही हैअमूर्त प्रत्यय – मंद बुद्धिहस्तशिल्प की शिक्षा – सृजनात्मकअपसारी चिन्तन – पिछड़े बालक85 शिक्षा अंक – पिछड़े बालक15/30 सुमेलित है 1. कल्पना तरंग – विकलांग बालक 2. उदात्तीकरण – किशोर बालक 3. लक्ष्य का प्रतिस्थापन-अप्रत्यक्ष विधि 4. संकेत अधिगम – पारम्परिक अनुकूलन1, 2, 4केवल 11, 2, 3उपयुक्त सभी
16/30 सही नहीं है- 1. अनाभ्यास – थार्नडाईक 2. भाषा सापेक्षसिद्धान्त -व्हार्फ 3. सरंचनात्मक अधिगम – ब्रूनर 4. चिह्न अधिगम- कुर्त लेविन1, 2, 3, 41,22,4केवल 417/30 मूल्यांकन हैनिदानात्मक प्रक्रियासतत प्रक्रियाज्ञानात्मक, भावात्मक, क्रियात्मक प्रक्रियाउपयुक्त सभी18/30 सुमेलित करेंविश्लेषणात्मक मनोविज्ञान – कार्लयुगA व B टाईप व्यक्तित्व – फ्रीडमैनसुपर इगो – नैतिक समीक्षकउपर्युक्त सभी
19/30 सही है 1. प्रत्यय निर्माण – निरीक्षण, तुलना, पृथक्काकरण, सा 2. ज्ञान की पहली सीढ़ी- संवेदना 3. रुचि – जानना, अनुभव, इच्छा करना बाह्य अभिप्रेरणा- पुरस्कार, दण्ड, प्रतिस्पर्धा, परिणाम1, 2,3केवल 21 व 4सभी20/30 सृजनात्मक चिन्तन की अवस्था नहीं होती हैआयोजनउद्भवनप्रमाणीकरणअभिसारी चिन्तन21/30 असत्य हैऔसत बालक वर्ग-50.00 प्रतिशतअतिश्रेष्ठ- 30 प्रतिशतबौद्धिक रूप से अशक्त (70 से कम)-2.20 प्रतिशतउच्च औसत – 16.10 प्रतिशत
22/30 सही कथन हैआक्रामकता कुण्ठा का कारण है – डोलार्ड-मिलरदो विरोधी विचार व विरोधी उद्देश्यों की वजह से कष्टदायक दशा – डगलस/हालैण्डमनौदेहिक गुणों का गत्यात्मक संगठन व्यक्तित्व व्यक्तित्व- ऑलपोर्टउपयुक्त सभी23/30 गलत हैसंकल्पना नक्शा – नवीन ज्ञान रचनाप’ व ‘फ में अन्तर न कर पाना – पठन वैकल्पडिसग्राफिया – लेखन विकृतिअधिगम की शर्ते – थॉर्नडाईक24/30 सत्य है 1. दूसरे के व्यवहार को देखकर सीखना – सामाजिक अधिगम 2. अन्तः प्रज्ञात्मक अवस्था – 4-7 वर्ष 3. विलम्बित अनुबंधन – I.P. पावलॉव 4. सीखना विकास का प्रक्रम- गेट्स व अन्य1, 2, 31,22,4केवल 4
25/30 सुमेलित नहीं है -मोटिवेशन एण्ड पर्सनॉलिटी – मैस्लो “What is El – डेनियल गोलमेंनसम्पूर्णता बनाम हताशा-65 वर्ष से अधिकवंशसूत्रों का नियम – मैण्डल26/30 सत्य कथन है 1. वातवरण बाह्य शक्ति जो प्रभावित करती है – रॉस 2. आनुवांशिकता के वाहक – जीन्स 3. सीखने का आदर्श काल- वेलेन्टाईन 4. समाज सेवा के आदर्श का निर्माण – रॉस1,2,3,1 व 2केवल 2उपयुक्त सभी27/30 N.C.F. 2005 की विषेशता है10 व 12 परीक्षा ऐच्छिक6-8 प्रतिदिन 1 घण्टा गृहकार्यसामाजिक न्याय शंति शिक्षासभी
28/30 प्रायः शिक्षार्थियों की त्रुटियां संकेत करती है-कैसे सीखते है।सीखने की अनुपस्थितीआंशिक अभ्यासप्राप्ति का उच्च स्तर29/30 कम गति से सीखने वाले बच्चों के लिए अध्यापक को क्या करना चाहिए?टोली शिक्षणअतिरिक्त ध्यान व शिक्षणप्रोत्साहनइनमें से सभी
30/30 जिन बालकों की शक्षिक उपलब्धि अपनी आयु के अन्य बालक से निम्न रहती है, कहलाते है?पिछड़ा बालकमंदबुद्धि बालकमंदिमना बालकबाल अपराधी Result:
Telegram Group Join karne ke liye click kare
Psychology modal Paper-1
Psychology modal Paper-2
Psychology modal Paper-3
नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है
मैडम का कोर्स लेने के लिए क्लिक करे-
DHEER SIGH SIR KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE
THANKYOU