REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-13 दोनों लेवल के लिए उपयोगी 50 प्रश्न

REET 2022: Psychology Model Paper-13 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए

REET 2022: Psychology Model Paper-13 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें  रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES,  Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022, 

REET 2022: Psychology Model Paper-13 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-11  के माध्यम से रीट लेवल 1  एवं 2  की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग


  1. REET 2022: Psychology Model Paper-13 में कुल 50 प्रश्न दिए गए है 
  2. सभी प्रश्न समान अंक के है. 
  3. कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
  4. गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे  

Psychology Model Paper-13
1/30 मूल्यांकन के कितने भेद होते है ? (मुख्य प्रकार)23452/30 ऐसा उद्दीपक जो क्रिया के दौरान प्राणी को अभिप्रेरित करने के लिए दिया जाता है क्या कहलाता है?प्रणोदप्रेरकउद्दीपकपुनर्बलन3/30 उद्दीपक-उद्दीपक सिद्धांत में शामिल नहीं हैटोलमैनकोहलरकोफ्कास्किनर


4/30 4. रोर्शा व्यक्तित्व परीक्षण में कितने काडों पर विभिन्न रंग है?136155/30 अधिगम का प्रतिफल नहीं हैकौशलसमायोजनव्यवहार में सुधार नहीं होना।आदत, ज्ञान, अभिवृत्ति अर्जन6/30 द्वन्द्र का प्रकार नहीं है-ग्राह्य-ग्राह्य उपागम।त्याग त्याग उपागम।उपागम-परिहारबहु परिहार उपागम।


7/30 मैस्लों के अभिप्रेरणा सिद्धांत में कितने प्रेरक है?13658/30 बच्चे में गामक कौशल का विकास होता है ?ज्ञात से अज्ञात की ओर।सामान्य से विशिष्ट की ओर।विशिष्ट से सामान्य की और।सूक्ष्म से स्थूल की ओर।9/30 निम्नलिखित में से कौनसा कथन शिक्षण के बारे में सत्य नहीं है?शिक्षण में सुधार किया जा सकता है।शिक्षण औपचारिक व अनौपचारिक है।शिक्षण विज्ञान के साथ कला भी है।शिक्षण अनुदेशन है।


10/30 शिक्षा के क्षेत्र में निम्नलिखित में से सबसे महत्वपूर्ण होता है ?शिक्षकविद्यार्थीपाठ्यक्रमपाठ्य-पुस्तक11/30 किशोर अधिगमकर्ता के संज्ञान से कौनसा कार्य संबंधित नहीं है-परिकल्पना करनाअमूर्त चिन्तन करना।कल्पना करनावर्गीकरण करना।12/30 हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिए-मन्द बुद्धि बालक को।पिछड़े बालक को।सामान्य बालक को।प्रखर बुद्धि बालक को।


13/30 बालक में निम्न में से कौनसा विकास शैशवावस्था में नहीं होता?गामक कौशलसांवेगिक विकासमूर्त चिन्तनउपर्युक्त सभी14/30 DAT में किसका मापन होता है ?बुद्धिसांवेगिक बुद्धिअभिवृत्तिअभिक्षमता15/30 क्रिस्टना अपनी कक्षा को क्षेत्र भ्रमण पर ले जाना चाहती है और वापस आने पर विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर चर्चा करती है। यह संकेत करती है ?सीखने का आकलनसीखने के लिए आकलनआकलन के लिए सीखनाआकलन का सीखना


16/30 भाषा विकास के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौनसा क्षेत्र पियाजे के द्वारा कम कर आंका गया ?आंनुवाशिकतासामाजिक अन्त:क्रियाअह् केन्द्रित भाषाविद्यार्थी द्वारा संक्रियात्मक रचना17/30 प्रतिभाशाली शिक्षार्थी .. ….. है ?अभिसारी चिन्तकअपसारी चिन्तकबहिर्मुखीबहुत परिश्रमी18/30 निम्न में से कौनसी मानसिक मन्दता की विशेषता नहीं है?बुद्धि लब्धि का 25 से 70 के मध्य होना।धीमी जाति से सीखना एवं दैनिक जीवन की क्रियाओं को न कर पाना।वातावरण के साथ अनुकूलन में कठिनाई।अन्तर्वैयक्तिक सम्बन्धों का कमजोर होना।


19/30 निम्न में से कौनसी सृजनात्मकता की प्रमुख विशेषता नहीं है?रूपान्तरण की योग्यता।किसी परिस्थिति के प्रति विशेष सांवेगिक प्रतिक्रिया का प्रदर्शन।किसी शब्द या अवधारणा को पुर्नपरिभाषित करने की योग्यता।केन्द्राविमुख उत्पादन की योग्यता।20/30 संवेग जो सामान्यतः सुख देता है?करूणाएकाकीपनभूखआत्माभिमान/आत्मप्रदर्शन21/30 व्यवहार का करना’ पक्ष हैसीखने का भावात्मक क्षेत्र।सीखने का गतिक क्रियात्मक क्षेत्र ।सीखने का मनोवैज्ञानिक क्षेत्र।सीखने का ज्ञानात्मक क्षेत्र ।


22/30 किशोर अवस्था की मुख्य विशेषता निम्न में से है?आत्म गौरवरचनात्मकतासामाजिक प्रवृत्तिआत्मचेतना23/30 एक विशिष्ट अधिगम अनुभव प्रदान करने के पश्चात् अधिगम किस स्तर तक हुआ है, यह मापने हेतु निम्न में से कौनसा परीक्षण उपयुक्त है?उपलब्धि परीक्षणअभिवृत्ति परीक्षणनिदानात्मक परीक्षणपरीक्षण एवं पुनः परीक्षण24/30 मौखिक संवाद जो बच्चे अपने आप से करते है, उन्हें लेब वाइगोत्सकी क्या कहते है?व्यक्तिगत वार्ताभ्रांत वार्तासमस्यात्मक बाताअहंकेन्द्रित वार्ता


25/30 भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौनसी है?जन्म पूर्व अवधिप्रारम्भिक बाल्यावस्थामध्य बाल्यावस्थाकिशोरावस्था26/30 RTE-2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घण्टे है?40 घण्टे42 घण्टे45 घण्टे48 घण्टे27/30 चिन्तन क्या है?प्रतीकों का योगभाषा का प्रयोगप्रात्यक्षिक प्रक्रियासम्प्रत्यय अधिगम


28/30 निम्न में से असत्य कथन हैविकास अधिक विस्तृत और व्यापक शब्द है। इसमें वृद्धि शामिल है। इसमें वे सभी परिवर्तन शामिल होते है जो जीव में घटित होते है।विकास निरन्तर और जीवन पर्यन्त प्रक्रिया है। यह शिशु जन्म के साथ आरम्भ होता है और व्यक्ति की मृत्यु के साथ समाप्त होता है।विकास शरीर के विभिन्न अंगों और सम्पूर्ण रूप से व्यवहार में परिवर्तनों से संबंधित है।वृद्धि के बिना विकास संभव नहीं है।29/30 अभिसारी चिन्तन एक तरह का है-स्वली चिन्तनयर्थाथवादी चिन्तनआलोचनात्मक चिन्तनइनमें से कोई नहीं


30/30 निम्नांकित में से कौन चिन्तन का साधन नहीं है?भाषाप्रतिमाप्रतिज्ञप्तिगत अनुभूति Result:


Telegram Group Join karne ke liye click kare


Psychology modal Paper-1


Psychology modal Paper-2


Psychology modal Paper-3

नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है

मैडम का कोर्स लेने के लिए  क्लिक करे-

क्लिक करे 

DHEER SIGH SIR  KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE

THANKYOU

Leave a Comment