REET 2022: Psychology Model Paper-12मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए
REET 2022: Psychology Model Paper-12 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES, Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022,
REET 2022: Psychology Model Paper-12 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-11 के माध्यम से रीट लेवल 1 एवं 2 की बेहतर तैयारी आप कर सकेंग
- REET 2022: Psychology Model Paper-12 में कुल 50 प्रश्न दिए गए है
- सभी प्रश्न समान अंक के है.
- कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
- गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे
REET 2022: Psychology Model Paper-12
1/50 निम्न में से कौनसा चिन्तन की प्रक्रिया में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है?(1) चित्र (डायग्राम)(2) प्रतिक व चिह्न(3) मांसपेशियां क्रियाये(4) भाषा2/50 निम्न में से कौनसा कथन रूची के बारे में असत्य है?(1) रूचियाँ जन्मजात व अर्जीत दोनों होती है।(2) रूचियाँ समय के अनुसार बदलती है।(3) रूचियों का योग्यताओं एंव अभिक्षमताओं से संबंधित नहीं है।(4) रूचियाँ व्यव्हार में आर्कषण एंव विकर्षण के प्रतिबिम्ब नहीं है।3/50 व्यक्तित्व एंव बुद्वि में वंशानुक्रम की(1) नाममात्र भूमिका है।(2) महत्त्वपूर्ण भूमिका है।(3) अपूर्वानुमेय भूमिका है।(4) आकर्षण भूमिका है।
4/50 फ्रायड की अनुसंशित व्यक्तित्व की बनावट के अनुसार निम्न में से कौन मूलभूत तीव्र इच्छा के उठने के साथ ही तुरन्त तथा अनैच्छिक रूपसे (सभी नियम तथा जीवन के सत्यता तथा नैतिकता की अवहेलना करते हुए ) स्पष्ट करता है?(1) पराअहम्(2) अहम् तथा पराअहम्(3) इदम्(4) अहम्5/50 कौनसा क्षेत्र ब्लूम के वर्गीकरण में निहित है।(1) संज्ञानात्मक(2) क्रियात्मक/मनोप्रेरणा(3) भावात्मक(4) उपरोक्त सभी6/50 समायोजन प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थीगण बहुत सी विरोधाभाषी परिस्थितियों से गुजरते है। उदाहरण स्वरूप शिक्षक के सामने अपनी गलतियों को स्वीकार करना चाहता है पर इसके साथ ही वह शिक्षक द्वारा दण्डित होनक से भी डर रहा है। निम्न में से सापेक्ष्य में इसे अच्छी तरह समझाया गया है।(1) पद्धति-पद्वति विरोधाभाषी परिस्थिति।(2) वर्जन-वर्जन विरोधाभाषी परिस्थिति(3) पद्वति- वर्जन विरोधाभाषी परिस्थिती(4) इनमें से कोई नहीं
7/50 जब बच्चा फेल होता है, तो इसका तात्पर्य है कि(1) बच्चों ने उत्तरों को सही तरीके से याद नहीं किया।(2) बच्चे को प्राइवेट टयूशन लेनी चाहिए।(3) व्यवस्था फैल हो गई।(4) बच्चा पढ़ने के योग्य नहीं है।8/50 उपलब्धि परीक्षण दिये जा सकते है?(1) दो प्रकार से(2) चार प्रकार से(3) छः प्रकार से(4) तीन प्रकार से9/50 जब एक बावर्ची खाना पकाते समय खाने को चखता है, तो वह……के समान(1) सीखने का आकलन(2) सीखने के लिये आकलन(3) सीखने के रूप में आकलन(4) आकलन और सीखना
10/50 जंजीक का यह मानना है कि संज्ञान और भाव……होते है?(1) स्वतन्त्र(2) अंतसंबधित3) एकीकृत(4) अन्योन्याश्रित11/50 प्रचलित योजनाओं में नई जानकारी जोड़ने को किस नाम से जाना जाता है?(1) साम्यधारण(2) आत्मसात्करण(3) सगंठन(4) समायोजन12/50 सीखना ज्ञान के निमार्ण की एक प्रक्रिया है। यह कथन किस परिप्रेक्ष्य का प्रतिनिधित्व करता है?(1) व्यवहारात्मक परिप्रेक्ष्य का(2) रचनात्मक परिप्रेक्ष्य का(3) संज्ञानात्मक परिप्रेक्ष्य का(4) भावात्मक परिप्रेक्ष्य का
13/50 अधिगम वक्र कितने प्रकार का होता है?(1) एक(2) तीन(3) पाँच(4) सात14/50 “समायोजन व्यक्ति की ……..है जो उसकी आवश्यकताओं, इच्छाओं एंव वातावरण के कारको के बीचसन्तुलन बनाये रखती है जो इनकी सन्तुष्टि में सहायक” वाक्य में निचे दिये गये शब्दों में सही को चुनकर पूरा कीजिए?(1) योग्यता(2) क्षमता(3) धैर्य(4) विवशता15/50 समानता, गुणवता व परिमाण को भारतीय शिक्षा का “दुर्गाह्य त्रिकोण” किसने कहा हैं?(1) प्रो. यशपाल(2) श्री जे.पी. नायक(3) श्री बी.के.आर.वी. राव(4) श्री गिजुभाई बधेका
16/50 विकास संबंधित है?(1) वृद्धि से(2) आयु से(3) परिपक्वता से(4) सभी विकल्प सही है।17/50 वृद्वि एंव विकास के सन्दर्भ में निम्न में से क्या सही है?(1) दोनों का प्रत्यक्ष रूप से मापन किया जा सकता है।(2) दोनों जीवन पर्यन्त चलते है।(3) दोनों को देखा जा सकता है।(4) दानों एक-दुसरे के पर्याय है।18/50 पुनर्बलन के सम्बन्ध में निम्नांकित में से कौनसा कथन सही नहीं है?(1) सकारात्मक पुनर्बलन अनुक्रिया को बढ़ाता है।(2) नकारात्मक पुनर्बलन अनुक्रिया को कम है।(3) नकारात्मक पुनर्बलन अनुक्रिया को बढ़ाता है।(4) नकारात्मक पुनर्बलन दण्ड के समान है।
19/50 अधिगमकर्ता के ज्ञानात्मक विकास हेतु प्रश्नोत्तर पद्वति का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया?(1) जॉन डीवी(2) सुकरात(3) रूसो(4) अरस्तु20/50 एक विधार्थी परीक्षा में असफल हो जाता है, वह परीक्षक को दोष देता है, इस प्रकार की युक्ति कहलाती है?(1) औचित्य सिद्ध करना।(2) प्रक्षेपण(3) क्षतिपूर्ति(4) प्रतिक्रिया21/50 विकास की कौनसी अवस्था में ‘नासिज्म (स्वप्रेम की भावाना)’ का गुण अत्यन्त प्रबल होता है?(1) शैशावस्था(2) बाल्यावस्था(3) आरम्भिक वयस्कावस्था(4) उत्तर किशोरावस्था
22/50 निम्नलिखित में से कौनसा कथन अधिगम के बारे में सर्वाधिक उपयुक्त हैं?(1) वह प्रक्रिया है उत्पाद नहीं(2) यह अप्रकट प्रक्रिया है।(3) वह अनायास होता है।(4) यह व्यवहार में अस्थायी परिवर्तन होता है।23/50 एक बालक जिसे मानव सम्पर्क से पृथक बड़ा किया गया है प्रायः दीर्घकाल तक अत्यधिक भाषा की कमी को दर्शाता है, जो बाद में भाषा उदभाषण अनुभवों द्वारा पूर्ण से बिरले ही पूरी होती है। यह साक्ष्य भाषा विकास से कौनसे पक्ष पर बल देता है?(1) वातावरणीय(2) जैविकीय(3) अन्तः क्रियावादी(4) व्यावहारिक24/50 किसी भी व्यवहार के विलोपन के प्रति प्रतिरोध की मात्रा अधिक किस प्रकार के पुनर्बलन में होता है?(1) सतत् पुनर्बलन(2) विच्छिन्न पुनर्बलन(3) आंशिक पुनर्बलन(4) 2 व 3 दोनों
25/50 कौनसा कथन असत्य है?(1) अधिगम एक प्रक्रिया है।(2) अधिगम परिपक्वता से संबंधित नहीं है।(3) संवेग हमारी क्रिया निर्देशित करता है।(4) अधिगम अभ्यास व प्रशिक्षण से संबंधित है।26/50 आदतों के निमार्ण में सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका किसकी है?(1) अभिभावकों की(2) शिक्षकों की(3) सहपाठियों की(4) उपर्युक्त सभी27/50 अल्बर्ट बाण्डुरा के अनुसार बच्चे किससे सीखते है?(1) पुनर्बलन(2) परीक्षा(3) अवलोकन(4) निरक्षक
28/50 बालक के व्यक्तित्व को किस प्रकार का अधिगम अधिक प्रभावित करता है -(1) प्रयत्न एव त्रुटि अधिगम(2) अनुकरण अधिगम(3) अन्तर्दृष्टि पूर्ण अधिगम(4) अनुदेशनात्मक अधिगम29/50 प्रयास व त्रुटि में सबसे महत्वपूर्ण क्या है?(1) अभ्यास(2) प्रेरणा(3) लक्ष्य(4) वाद-विवाद30/50 सामाजिक खाने पीने और सोने के शौकीन तथा खुशमिजाज स्वभाव को क्रेशमर ने संज्ञा दी?(1) सिजोआड़(2) पिकनिक(3) एस्थेमिक(4) डिस्प्लास्टिक
31/50 क्रेशमर के अनुसार किस प्रकार के व्यक्तित्व में मानसिक रोग उत्पन्न विवाद के लक्षण विकसित होने की(1) पिकनिक(2) एस्थेनिक(3) एथलेटिक(4) डिस्प्लास्टिक32/50 धनजय ने ‘प’को ‘ब’ जैसा लिखा फिर भी शिक्षक ने उसकी प्रशंसा की यह पहले प्रयास से सफल यह प्रविधि थी?(1) क्रिया प्रसूत(2) शेपिंग(3) पुनर्बलन(4) सभी33/50 नामांकन बढ़ाने, उसकी उपस्थिती बनाये रखने एंव बच्चों का पोषण स्तर सुधारने हेतु प्राथमिक शिक्षा के लिए राष्टीय पोषण सहयोग कार्यक्रम ( मध्यान्ह भोजन योजना) कब शुरू किया गया?(1) 04 जून 2005(2) 26 जनवरी 2008(3) 02 अक्टुबर 2005(4) 15 अगस्त 1995
34/50 चौराहे पर लाल बत्ति को देखते ही वाहनों को रूकना संकेत अधिगम का उदाहरण है, यह निर्मित है ?(1) प्राचीन अनुबंधन सिद्वान्त(2) आधुनिक अनुबंधन सिद्वान्त(3) प्रभावी अनुबंधन सिद्धान्त(4) गणितिय अनुबंधन सिद्वान्त35/50 अध्यापक के मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है ?(1) सामाजिक सम्मान की प्राप्ति(2) विद्यालय का जनतांत्रिक वातावरण व पद की सुरक्षा(3) पर्याप्त शिक्षण सामग्री(4) उपर्युक्त सभी36/50 बहिर्मुखी विधार्थी, अन्तर्मुखी विधार्थी से किस प्रकार विशेषता के आधार पर भिन्न होता है?(1) मजबूत भावनाएँ, पसन्दगी व नापसन्दगी(2) मन ही मन परेशान होने की अपेक्षा अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है।(3) अपने बौद्विक कार्यों में डूबा रहता है।(4) बोलने की अपेक्षा लिखने में बेहतर होता है।
37/50 शैशावस्था की विशेषता नहीं है?1) रटने पर आधारित स्मरण शक्ति(2) रचनात्मकता(3) आत्मगौरव की प्रवृति(4) अनुकरण की प्रवृति38/50 शारीरिक निर्योग्यता वाले व्यक्ति के लिए निम्नलिखित में से कौनसी युक्ति तन्त्र सबसे संतोषजनक होगी?(1) तदात्मीकरण(2) विवेकीकरण(3) अतिकल्पना(4) इनमें से कोई नहीं39/50 चिन्तन अनिवार्य रूप से है एक(1) क्रियात्मक गतिविधि(2) भावात्मक गतिविधि(3) संज्ञानात्मक गतिविधि(4) मनोगतिक प्रक्रिया
40/50 बहिर्मुखी प्रवृति के व्यक्ति होते हैं?(1) सामाजिक व मित्रतापूर्ण- व्यवहार(2) तनाव मुक्त(3) 1 एंव 2 दोनों(4) उपर्युक्त में से कोई नहीं41/50 एक बालक के व्यक्तित्व के मापन की सर्वाधिक वस्तुनिष्ठ विधि है ?(1) प्रक्षेपी विधि(2) साक्षात्कार विधि(3) प्रश्नावली विधि(4) समाजमिति विधि42/50 निम्नलिखित में से किसका विकास किशोरावस्था में नहीं होता?(1) अहम केन्द्रिकता(2) अभिरूचियाँ(3) तर्क शक्ति(4) प्रेक्षण की योग्यता
43/50 पियाजे के अनुसार, वातावरण में परिवर्तन या स्थिरता दोनों को पहचानने एंव समझने की क्षमता को कहां जाता है-(1) अनुकूलन(2) संज्ञानात्मक संरचना(3) मानसिक संक्रिया(4) संरक्षण44/50 निम्नलिखित में से कौनसा विकास का नियम नहीं है?(1) विकास में परिवर्तन होता है।(2) विकास परिपक्वता या सीखने की उपज है।(3) विकासात्मक पैटर्न में पुर्वानुमेय गुण होता है।(4) विकास = वातावरण x वंशानुक्रम45/50 कूट संकेतन के आधार पर उत्तर दे – 1. अन्तर्नोद आवश्यकता से उत्पन्न होता है। 2. किसी चीज की कमी की अवस्था को आवश्यकता कहा जाता है। 3. प्रोत्साहन से आवश्यकता की पूर्ती एंव अन्तर्नोद की कमी होती है।(1) 1 और 3 सही है।(2) केवल 2 सही है।(3) 2 और 3 सही है।(4) उपरोक्त सभी कथन सत्य है।46/50 निम्नलिखित में से कौनसी अच्छे समायोजन की विशेषता नहीं है?(1) अपनी शक्तियों एंव सीमाओं का ज्ञान।(2) आंकाक्षाओं का पर्याप्त स्तर(3) प्रतिकूल परिस्थितियों से जुझने की क्षमता(4) महत्त्वपूर्ण गलतियाँ खोजने की अभिवृति।
47/50 प्रशांति पहले सामाजिक शास्त्र की परीक्षा के लिए, बाद में मनोविज्ञान शास्त्र के लिए तैयार हुई सामाजिकशास्त्र की परीक्षा लिखते समय उसे मनोविज्ञान शास्त्र के सिद्धान्त याद आने के कारण परेशान हो गयी। इसका कारण है?(1) अग्रसक्रिय (पुरोगामी) अवरोध (प्रो-एक्टिव इनहिविटेशन)(2) पश्यव्यापि (तिरोगमन) अवरोध (रेट्रो एक्टिव इनहिविटेशन)(3) स्मृति निशान के क्षय(4) सामाजिक शास्त्र पर रूची न होना।48/50 बालकों का अधिगम सर्वाधिक प्रभावशाली होगा, जब(A) बालकों के संज्ञानात्मक, भावात्मक तथा मनोचालक पक्षों का विकास होगा।(B) पढ़ने-लिखने एवं गणितीय कुशलताओं पर ही बल होगा।(c) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में शिक्षक आगे होकर बालकों को निष्क्रिय रखेगा।(D) शिक्षण व्यवस्था एकाधिकारवादी होगी।49/50 निम्नलिखित में कौन-सा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या-2005 के ढाँचे में मार्गदर्शक सिद्धान्त नहीं है?(A) स्कूल से बाहर के जीवन को ज्ञान से जोड़ना(A) स्कूल से बाहर के जीवन को ज्ञान से जोड़ना(C) अधिगम की रटन्त विधि को सुविधाजनक बनाना चाहिए(D) पाठ्य-पुस्तक केन्द्रित रहने की बजाए बच्चों के समग्र विकास के लिए समृद्ध पाठ्यचर्या प्रदान करना
50/50 निम्नलिखित में से असुमेलित विकल्प का चयन कीजिए(A) जीवन इतिहास विधि – टाइडमैन(B) निरीक्षण/अवलोकन विधि – वुडवर्थ(C) समाजमिति विधि – जे.एल. मोरेनो(D) अन्तःदर्शन विधि – विलियम वुण्ट Result:
Telegram Group Join karne ke liye click kare
Psychology modal Paper-1
Psychology modal Paper-2
Psychology modal Paper-3
नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है
मैडम का कोर्स लेने के लिए क्लिक करे-
DHEER SIGH SIR KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE
THANKYOU