REET 2022: Psychology Model Paper-4 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए
REET 2022: Psychology Model Paper-3 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES, Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022,
REET 2022: Psychology Model Paper-4 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: Psychology Model Paper-3 के माध्यम से रीट लेवल 1 एवं 2 की बेहतर तैयारी आप कर सकेंगे
- REET 2022: Psychology Model Paper-4 मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है
- सभी प्रश्न समान अंक के है.
- कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
- गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे
REET 2022: Psychology Model Paper-4
1/30 बुद्धि के लिए कौन-सा कथन सत्य नहीं है ?बुद्धि सीखने की योग्यता हैबुद्धि समस्या हल करने की योग्यता है।बुद्धि परिश्रम करने की योग्यता है।बुद्धि नवीन परिस्थिति के साथ अनुकूलन करने की योग्यता है2/30 तार्किक गणितीय बुद्धि…..से संबंधित है।द्वि-कारक सिद्धांतसमूह कारक सिद्धांतपदानुक्रम सिद्धांतबहु बुद्धि सिद्धांत3/30 निम्नलिखित में से कौनसा गिलफर्ड के त्रिविमीय बुद्धि सिद्धांत के “विषय-वस्तु आयाम” का घटक नहीं है ?प्रतीकात्मकशब्दिकव्यावहारिकप्रणाली
4/30 “विविध प्रकार की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बच्चों से युक्त कक्षा सभी विद्यार्थियों के अधिगम अनुभवों को बढ़ाती है।” यह कथन है -गलत, क्योंकि यह बच्चों के लिए दुविधा उत्पन्न कर सकता है और स्वयं को अलग-अलग महसूस कर सकते हैं।सही, क्योंकि बच्चे अपने साथियों से अनेक कौशल सीखते हैं।सही, क्योंकि इससे कक्षा अधिक श्रेणीबद्ध दिखाई देती है।गलत, क्योंकि यह अनावश्यक स्पर्धा की ओर ले जाता है।5/30 समान आयु के बच्चे में भी आकृति, योग्यता, स्वभाव, रूचि, प्रवृत्ति औरअन्य बातों में बहुत अंतर होता है इस संदर्भ में विद्यालय की क्या भूमिका है?बच्चों के आकलन के लिए नियामक मानक स्थापित करनासुनिश्चित करना कि शिक्षक मानकीकृत निर्देश और पाठ्य पुस्तकों का उपयोग करेंसुनिश्चित करना कि सभी बच्चों का विकास एक ही प्रकार से होसुनिश्चित करना कि प्रत्येक बच्चे को अपनी क्षमताओं के अनुसार विकास के अवसर मिलें।6/30 एक कक्षा में बहुभाषी विद्यार्थी है, यह स्थिति उत्पन्न करती है -शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में बाधाविद्यार्थियों के मध्य सामजस्य की समस्याअध्यापक में कुण्ठासीखने में समृद्ध संसाधन
7/30 गोलमेन के अनुसार, भावनात्मक बुद्धि के कितने भाग होते हैं ?87658/30 निम्नलिखित में से कौन सा संवेगात्मक बुद्धि का घटक नहीं है ?संवेगों को जाननासंवेगों का प्रबंधनअन्य लोगों के संवेगों को पहचाननासंवेगों को जागृत करना9/30 बन्डुरा का कथन है कि बच्चे प्रतिक्रियाएँ ‘प्रतिमानीकरण द्वारा सीखते हैं, जिसको….भी कहा जाता है।अभ्यास द्वारा सीखनाअन्तर्दृष्टि द्वारा सीखनानिरीक्षणात्मक अधिगमपुरस्कार द्वारा सीखना
10/30 जब बच्चे एक अवधारणा को सीखते हैं और उसका प्रयोग करते हैं, तो अभ्यास उनके द्वारा की जाने वाली त्रुटियों को कम करने में मदद करता है। यह विचार……के द्वारा किया गया।ई एल थॉर्नडाइकजीन पियाजेजे बी वॉटसनलेव वाइगोत्सकी11/30 बंडूरा के सामाजिक अवलोकन पर आधारित सिद्धांत में निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रिया होती है?स्वचिंतनप्रतिधारणपुनरावृत्तिसार को दोहराना12/30 ब्रूनर के अनुसार संज्ञानात्मक विकास में सम्मिलित है-क्रियात्मक अवस्थाविलोमीयता की प्रक्रियाअंतःप्रज्ञा कालपूर्व-प्रत्यात्मक काल
13/30 निम्नलिखित में से कौन S-R अधिगम सिद्धांत से सम्बद्ध नहीं है ?थॉर्नडाइकस्कीनरपावलॉवब्रूनर14/30 पॉवलोव के प्रयोग में, कुत्ता न केवल मांस प्रदाता के मांस सीधे मुंह में रखने से लार टपकाता है। किंतु इससे पहले भी अर्थात् सीढ़ियों से नीचे आने वाले प्रशिक्षक के कदमों की आवाज सुनता है। इस संवृत्ति को कहा जाता है -विलोपनबिना शर्त प्रोत्साहनअनुकूलित उत्तेजनातत्परता15/30 आदत, ज्ञान एवं अभिवृत्तियों का अर्जन कहलाता है-अनुदेशनशिक्षणअधिगमप्रशिक्षण
16/30 “दी कंडिशन्स ऑफ लर्निंग” पुस्तक के लेखक कौन है ?आसुबेलगेनेथॉर्नडाइकस्कीनर17/30 निम्नलिखित में से कौन व्यवहारवादी मनोविज्ञानी नहीं है -जेरोम एस ब्रूनरइवान पेट्रोविच पॉवलावई. एल. थॉर्नडाइकई. एल. थॉर्नडाइक18/30 निम्न में से कौन-सा उदाहरण अभिप्रेरणा का परिणाम नही हैं ?कृष्ण ने नृत्य का समय एक घंटे से बढ़ा कर दो घंटे कर दिया है।तुलसी दास जी ने 12 वर्ष की उम्र में राम जी की भक्ति आरम्भ कर दी थी।जगन ने ‘श्वास लेने की प्रक्रिया में रूचि दिखानी प्रारम्भ कर दी है।राम ने तेजी से आधुनिक एवं प्राचीन एतिहासिक प्रवृत्तियों में सहसबंध स्थापित ।
19/30 ………… के अतिरिक्त निम्नलिखित कुछ तकनीकें हैं जो परीक्षा के कारण होने वाली चिंता को दूर करती है।परिणाम के बारे में बहुत अधिक सोचनासमर्थन प्राप्त करनाविशिष्टताओं पर बल देनाप्रश्न-पत्र की संरचना (पैटन) से परिचित करना।20/30 कक्षा पाँच के न्यून दृष्टि वाले बच्चे को -निम्न स्तर के कार्य के लिए माफ करना उचित है।उसके दैनिक कार्य में उसके माता-पिता तथा मित्रों को सहायता करनी चाहिए।कक्षा में सामान्य रूप में बर्ताव करना। चाहिए एवं ऑडियों सीडी के जरिए सहायता प्रदान करनी चाहिए।कक्षा में विशेष बर्ताव करना चाहिए।21/30 जब शिक्षिका कक्षा के अन्य शिक्षार्थियों के साथ समूह गतिविधियों में दृष्टिबाधित शिक्षार्थी को शामिल करती है। तो वह -समाहित शिक्षा की मूल भावना के अनुसार कार्य करती है।दृष्टि बाधित शिक्षार्थी के प्रति सभी शिक्षार्थियों में सहानुभूति विकसित करने में मदद करती है।संभवत दृष्टिबाधित शिक्षार्थी पर दबाव बढ़ाना चाहती है।कक्षा के लिए सीखने में बाधा उत्पन्न करना चाहती है।
22/30 14 दिनों की अवधि के शिशु को ……… अवधि कहते हैं।भ्रूणभ्रूणीयपूर्व–गर्भधारणनवजात23/30 एक 2-3 वर्ष का बालक इनमें से क्या दर्शाता है ?सुगठित वाक्यों में बात करता है।10 सामान्य शब्द पढ़ता है।अपना नाम बोलता है।धाराप्रवाह और स्पष्ट बोलता है।24/30 कैटल का संस्कृति मुक्त परीक्षण बुद्धि का एक प्रकार का परीक्षण है -व्यक्तिगत शाब्दिक परीक्षणसामूहिक शाब्दिक परीक्षणअशाब्दिक परीक्षणशाब्दिक और अशाब्दिक दोनों परीक्षण
25/30 एक अध्यापिका फर्श पर सब्जियों के कार्ड रखकर बालकों से उनके नाम लेते हुए कूदने को कह रही है, बताइये वह बालकों में। कौनसा विकास करना चाहती है।अंगीय विकासस्थूल मांसपेशियों का विकाससूक्ष्म मांसपेशियों का विकाससंज्ञानात्मक विकास26/30 किस अवस्था में आक्रामक व धारणात्मक व्यक्तित्व विकसित होता है।मुखावस्थागुदावस्थालैंगिक अवस्थाअव्यक्तावस्था27/30 “पाठ्यचर्या में वे समस्त अनुभव निहित हैं जो ‘विद्यालय द्वारा शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति को लिये उपयोग में लाए जाते हैं।” यह कथन किसका है ?मुनरोक्रो एवं क्रोटी.पी.ननकैसबेल
28/30 निम्न में से कौनसा चर्चा का एक रूप है जो ‘सामूहिक रचनात्मक विचार को सक्षम बनाता है-वाद-विवादप्रश्नोत्तरीसंगोष्ठीमस्तिष्क उत्प्लवन29/30 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005 की रूपरेखा के अनुसार शिक्षक है -मालिकसुविधाप्रदातानेताउक्त कोई नहीं30/30 किस प्रकार के प्रश्न विद्यार्थियों में आलोचनात्मक चिंतन का विकास नहीं करेंगेबंद प्रश्नअपसारी प्रश्नखुले प्रश्नखोजपूर्ण प्रश्न
Result:
Telegram Group Join karne ke liye click kare
Psychology modal Paper-1
Psychology modal Paper-2
Psychology modal Paper-3
नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है
मैडम का कोर्स लेने के लिए क्लिक करे-
DHEER SIGH SIR KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE
THANKYOU
Nice