REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए
REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 मनोविज्ञान के उपयोगी प्रश्न REET दोनों लेवल के लिए उपयोगी प्रश्न जरूर टेस्ट देवें रीट एवं द्वितीय श्रेणी अध्यापक परीक्षा 2022 के लिए निशुल्क टेस्ट , मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न रीट तथा द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए, PSYCHOLOGY IMPORTNAT QUESTIONS, REET 2022 PSYCHOLOGY QUIZ, REET 2022 MANOVIGYAN KE PRASHN, REET FREE PSYCHOLOGY TEST SERIES, Psychology Free Test Modal Paper-1 For REET 2022,
REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 यह मोडल टेस्ट पेपर रीट 2022 को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे आपको रीट 2022 में मनोविज्ञान के किस प्रकार के प्रश्न आयेंगे इनकी जानकारी प्राप्त होती एवं REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-1 के माध्यम से रीट लेवल 1 एवं 2 की बेहतर तैयारी आप कर सकेंगे
- REET 2022: मनोविज्ञान मॉडल पेपर-2 में कुल 30 प्रश्न दिए गए है
- सभी प्रश्न समान अंक के है.
- कुल 60 अंको का प्रश्न प्रत्र है
- गलत प्रश्न के लिए आपके 1 अंक कटा जायेगा एवं सही प्रश्न के आपको 2 अंक प्रदान किये जायेंगे
1/30 अभिप्रेरणा वर्णित होती है-ज्ञानात्मक जागृति द्वाराभावात्मक जागृति द्वारादोनों के द्वाराइनमें से कोई नहीं2/30 निम्नांकित में से किसे पैवलोवियन अनुबंधन नियम में शामिल नहीं किया जाता है?उत्तेजन का नियमआंतरिक अवरोध का नियमबाह्य अवरोध का नियमप्रभाव प्रसार नियम3/30 स्किनर द्वारा प्रतिपादित भाषा विकास के सिद्धांत का सबसे प्रबल आलोचक आप किसे कहेंगेटालमैनगथरीडेविक प्रीमैकचोमस्की
4/30 जब बालक की परीक्षा द्वारा मापी हुई यो के सही मूल्यांकन में स्थायित्व होता है, तब उस परीक्षा को कहते हैं?वैधताविश्वसनीयतावस्तुनिष्ठताइसमें से कोई नहीं5/30 …..में मापन की भूमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक संपूर्ण अवलोकन देती है।निर्माणात्मक मूल्यांकनयोगात्मक मूल्यांकननिदानात्मक मूल्यांकनइसमें से कोई नहीं6/30 आलपोर्ट के अनुसार,व्यक्तित्व को सही ढंग से समझने के लिए निम्नांकित में किसका महत्व सबसे कम है? कार्डिनल शीलगुणकेंद्रीय शीलगुणप्रोप्रियमगौण शीलगुणकार्डिनल शीलगुण
7/30 अधिगम (Learning) का उच्चतम प्रभावशाली उपागम जिसको बंडुरा ने मुख्य रूप से अध्ययन किया, कहलाता हैसहभागी अधिगमपरिहार अधिगमप्रेक्षणात्मक अधिगमइनमें से कोई नहीं8/30 परीक्षा से डरना एक उदाहरण है-वास्तविक चिंतातंत्रिकावादी चिंतानैतिक चिंतादमित चिंता9/30 ‘व्यक्तित्व का इतिहास ही स्वयं व्यक्तित्व होता है’ यह उक्ति किनकी थी?आलपोर्टमुर्रेयुंगएडलर
10/30 “सभी जिंदगी का लक्ष्य मृत्यु होता है” यह उक्ति किसकी है?सिगमण्ड फ्रायडअन्ना फ्रायडइरिक फ्रोमइरिक इरिक्सन11/30 व्यक्तिगत भेद पाए जाते हैंबुद्धि स्तर मेंअभिवृत्ति मेंगतिवाही योग्यता मेंये सभी12/30 व्यक्तित्व के विभाजन के लिए मनोविदलता पद का प्रयोग सबसे पहले किसने किया था?ब्लियूलरक्रेपलिनमोरेलफ्रायड
13/30 इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती हैशैशव अवस्थाउत्तर बाल्यकालकिशोरावस्थाप्रौढ़ावस्था14/30 अधिगम अंतरण का थॉर्नडाइक सिद्धांत कहा जाता है-विभिन्ना सिद्धांतअनुरूप तत्वों का सिद्धांतऔपचारिक नियमों का सिद्धांतउपरोक्त में से कोई नहीं15/30 . …..की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इंद्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती हैं3 अथवा 4 वर्ष6 अथवा 7 वर्ष6 अथवा 7 वर्ष8 अथवा 9 वर्ष
16/30 निम्न में से कौनसा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं है?शैक्षिक उद्देश्यमूल्यांकनशिक्षण अनुभवअधिगम अनुभव17/30 निम्न में से कौनसी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं है?सीखने के लिए प्रेरणा का अभावसृजनशीलता को पोषित होने के अवसर नहीं मिलनारहने के लिए स्वस्थ्य परिवेशविद्यालय में पक्षपातपूर्ण वातावरण का सामना करना18/30 परिवेश की वस्तु जिसे प्राणी प्राप्त करने का प्रयास करता है,कही जाती हैप्रबलनप्रेरकउद्दीपकप्रलोभन
19/30 प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिए हमें सबसे अधिक महत्त्वअभिभावकों के मत को देना चाहिएवस्तुनिष्ठ परीक्षणों के परिणाम को देना चाहिएशिक्षक के निर्णय को देना चाहिएसमुदाय के विचारों को देना चाहिए20/30 निम्न में से कौन-सा तनाव को कम करने का अप्रत्यक्ष ढंग है?विश्लेषण और निर्णयरुकावट को दूर करनादूसरे लक्ष्यों का प्रतिस्थापनउदात्तीकरण21/30 व्यक्तिगत भेद में हम पाते हैंविचलनशीलताप्रतिमानतादोनोंइनमें से कोई नहीं
22/30 संक्षिप्त रूप PSRN जो कि विकास से संबंधित है, व्याख्या करता हैसमस्या हल, तार्किकता व आंकिक क्षमतासमस्या हल, संबंध और आंकिक क्षमताबौद्धिक क्षमता, तार्किकता और आंकिक क्षमताबौद्धिक क्षमता, तार्किकता और अंक ज्ञान23/30 बच्चे के विकास के शिरस्थ सिद्धांत के अनुसार निम्न में से सत्य कथन है-विकास सिर से पैर की ओर होता हैविकास पैर से सिर की ओर होता हैविकास मध्यभाग से परिधि की ओर होता हैउपरोक्त में से कोई नहीं24/30 हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिए।मंदबुद्धि बालक कोपिछड़े बालक कोसामान्य बालक कोप्रखर बुद्धि बालक को
25/30 यह कहा जाता है कि शिक्षक को संसाधन संपन्न होना चाहिए, इसका अर्थ है-उसके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा और संपत्ति होनी चाहिए, ताकि वह ट्यूशन न पढ़ाएउसका उच्च अधिकारियों से संपर्क होना चाहिए ताकि कोई उसे हानि न पहुंचाएउसे पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए, ताकि छात्रों की समस्याओं को हल कर सके।उसकी छात्रों के बीच अच्छी पैठ होनी चाहिए, ताकि अधिकारीगण उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई न करे26/30 किसने स्वप्न को अचेतन की ओर जाने वाला राजकीय मार्ग कहा हैसिगमंड फ्रायडअन्ना फ्रायडकार्ल युंगकार्ल रोजर्स27/30 विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमें से कौनसा उपागम नहीं है?वार्तालाप कौशलबहुविकल्पीय प्रश्नपरियोजना कार्यमौखिक
28/30 निम्नांकित में से किसे बातचीत से चंगा होना भी कहा जाता है?मनोविश्लेषणव्यवहार परिमार्जनसहभागी मॉडलिंगव्यक्ति केंद्रित चिकित्सा29/30 निम्नलिखित में से कौन एक सुरक्षा प्रक्रम नहीं है?द्वन्द्वदमनयौक्तिकीकरणप्रतिगमन30/30 निःशक्त बच्चों के लिए समेकित शिक्षा की केन्द्रीत प्रायोजित योजना का उद्देश्य शैक्षिक अवसर उपलब्ध कराना है। इन बच्चों के लिए कौनसा विद्यालय उपयुक्त है -विशेष विद्यालयमुक्त्त विद्यालयब्लाइण्ड, रिलीफ सोसायटी के विद्यालयनियमित विद्यालय
Result:
Telegram Group Join karne ke liye click kare
मनोविज्ञान टेस्ट 42
मनोविज्ञान टेस्ट 43
मनोविज्ञान टेस्ट 44
नोट- यह DHEER SINGH SIR / VANDANA JADON MAM की अधिकारिक WEBSITE नहीं है, यह पर जो टेस्ट उपलब्ध करवाये जाते है वह मैडम के नोट्स और विडियो से बनाये गए है
मैडम का कोर्स लेने के लिए क्लिक करे-
DHEER SIGH SIR KA COURSE LENE KE LIYE AVNI EDUCATION APP DOWNLOAD KARE
THANKYOU
Test very nice ese bhi questions jo kbhi nhi deke
thanks
Very good questions to evaluate ourself… 👍🏻👍🏻